WhatsApp जल्द ला सकता है ये कमाल का फीचर, एक क्लिक से डेस्कटॉप पर लॉक हो जाएंगी आपकी सीक्रेट चैट्स
Advertisement

WhatsApp जल्द ला सकता है ये कमाल का फीचर, एक क्लिक से डेस्कटॉप पर लॉक हो जाएंगी आपकी सीक्रेट चैट्स

WhatsApp Privacy Feature: पिछले साल मई महीने में व्हाट्सऐप ने मोबाइल यूजर्स के लिए अपना नया चैट लॉक फीचर पेश किया था. व्हाट्सऐप अब अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी ऐसा ही फीचर लाने के लिए तैयार है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

whatsapp

WhatsApp: व्हाट्सऐप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं. पिछले साल मई महीने में व्हाट्सऐप ने मोबाइल यूजर्स के लिए अपना नया चैट लॉक फीचर पेश किया था. चैट लॉक फीचर यूजर्स को अपनी महत्वपूर्ण चैट को सुरक्षित करने में मदद करता है. मेटा की सब्सिडियरी कंपनी व्हाट्सऐप अब अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी ऐसा ही फीचर लाने के लिए तैयार है.

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए चैट लॉक फीचर पर काम कर रहा है. चैट लॉक फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है और यह भविष्य में आने वाले अपडेट में उपलब्ध होगा. इस समय व्हाट्सएप एक आगामी फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को अपने वेब क्लाइंट चैट को सुरक्षित करने में मदद करता है.

लॉक किए गए चैट को एक डेडिकेटेड टैब में रखा जाएगा, जो यूजर कन्वर्सेशन के लिए प्राइवेसी और सिक्योरिटी प्रदान करता है. चूंकि यह फीचर अभी भी डेवलपमेंट स्तर पर है इसलिए इस टैब तक पहुंचने का तरीका मालूम नहीं है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसमें एक सिक्रेट कोड शामिल हो सकता है, जो यूजर्स को टैब को गुप्त रूप से छिपाने की अनुमति दे सकता है.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि "चैट लॉकिंग को लागू करने से यूजर्स विशेष रूप से उन स्थितियों में सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ सकेंगे जहां वे अन्य लोगों के करीब व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर रहे हैं और विशिष्ट बातचीत के लिए प्राइवेसी बनाए रखना चाहते हैं. इसके अलावा हम मानते हैं कि व्हाट्सएप भविष्य में इस सुविधा को पेश करके कई डिवाइसेस और प्लेटफॉर्मों पर एक सिक्योरिटी फीचर को स्थापित करता है, क्योंकि ये लॉक किए गए चैट उनके सभी प्लेटफॉर्म पर सिंक्रनाइज किए जाएंगे."

WhatsApp आईफोन में पासकी लाने पर कर रहा काम 

हाल ही में एक ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चला है कि व्हाट्सएप आईफोन यूजर्स के लिए पासकी फीचर पर काम कर रहा है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप ने iOS बीटा यूजर्स के लिए पासकी फीचर को रोल आउट कर दिया है और यह अपडेटेड वर्जन 24.2.10.73 के साथ आता है. 

आईफोन यूजर्स आसानी से ट्रांजिशन कर सकते हैं. पासवर्ड या वन-टाइम पिन के साथ डील करने के बजाय अपने विश्वसनीय फेस आईडी, टच आईडी या डिवाइस पासकोड का इस्तेमाल करें. यह न केवल सुरक्षा को बढ़ाता है बल्कि लॉगिन प्रक्रिया को भी सरल करता है, जिससे सुविधा और सुरक्षा दोनों सुनिश्चित होती है.

Trending news