WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी सीक्रेट चैट, जानिए क्या है Lock Chat फीचर
Advertisement

WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी सीक्रेट चैट, जानिए क्या है Lock Chat फीचर

व्हाट्सऐप पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देता है जो काफी सुरक्षित है, लेकिन अगर आप और ज्यादा सुरक्षा चाहते हैं और किसी को गलती से ये चैट दिखना नहीं चाहते हैं, तो लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी सीक्रेट चैट, जानिए क्या है Lock Chat फीचर

व्हाट्सऐप का चैट लॉक फीचर उन चैट्स के लिए बहुत काम का है जिन्हें आप अतिरिक्त सुरक्षित रखना चाहते हैं. इसे आप पिन या फिंगरप्रिंट से लॉक कर सकते हैं. व्हाट्सऐप पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देता है जो काफी सुरक्षित है, लेकिन अगर आप और ज्यादा सुरक्षा चाहते हैं और किसी को गलती से ये चैट दिखना नहीं चाहते हैं, तो लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वेब पर नहीं करेगा काम

लॉक किए गए चैट्स काफी काम आते हैं, लेकिन ध्यान दें कि ये सिर्फ आपके फोन पर ही काम करते हैं. अगर आप वेब ब्राउजर से व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल करते हैं, तो लॉक किए गए चैट अपने आप सभी को दिखाई देने लगते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप किसी खास चैट को सभी से छिपाना चाहते हैं, तो सिर्फ फोन पर लॉक करना काफी नहीं है.

व्हाट्सऐप ने भले ही ये साफ कर दिया है कि लॉक किए गए चैट्स कंप्यूटर पर काम नहीं करते. बताया गया है कि अगर आप वॉट्सऐप में अकाउंट प्रोफाइल खोलकर नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो साफ लिखा होगा कि आपने चैट को इस डिवाइस पर लॉक किया है या कर सकते हैं. यह तभी संभव है जब आपने अपने एंड्रॉयड या आईफोन में चैट लॉक इनेबल किया हो. लेकिन अच्छी खबर ये है कि वॉट्सऐप वेब क्लाइंट पर भी लॉक किए गए चैट्स को टेस्ट करना शुरू कर चुका है, और उम्मीद है कि जल्द ही इसे सबके लिए जारी कर दिया जाएगा.

जल्द आएंगे नए फीचर्स

ये खबर उन लोगों के लिए राहत भरी है जो WhatsApp पर चैटिंग के लिए वेब ऐप इस्तेमाल करते हैं. जल्द ही इस फीचर को सब जगह चालू कर दिया जाएगा, जिसका मतलब है कि iPhone, Android और वेब पर भी ये काम करेगा. व्हाट्सएप कुछ और नए फीचर्स पर भी काम कर रहा है, जैसे कि वेब पर स्टिकर बनाना और डेस्कटॉप ऐप पर स्टेटस अपडेट बदलना. इन दोनों फीचर्स को पिछले कुछ हफ्तों में बीटा टेस्टर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है.

Trending news