WhatsApp लाया 4 टेक्स्ट फॉर्मेट ऑप्शन, सिंपल तरीके से बना सकेंगे नंबर लिस्ट
Advertisement

WhatsApp लाया 4 टेक्स्ट फॉर्मेट ऑप्शन, सिंपल तरीके से बना सकेंगे नंबर लिस्ट

WhatsApp चार नए फीचर्स आए हैं. अब आप अपने टेक्स्ट को और भी शानदार बनाने के लिए चार नए ऑप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपनी लिस्ट को बुलेट या नंबर दे सकते हैं, कोटेशन को अलग दिखा सकते हैं, या फिर टेक्निकल कोड को आसानी से लिख सकते हैं.

 

WhatsApp लाया 4 टेक्स्ट फॉर्मेट ऑप्शन, सिंपल तरीके से बना सकेंगे नंबर लिस्ट

व्हाट्सएप ने कुछ नए कमाल के फीचर्स जोड़े हैं. ये खासकर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो काम के लिए व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं, या फिर जो अपने चैट में थोड़ा मज़ेदार बनना चाहते हैं.  अब आप अपने टेक्स्ट को और भी शानदार बनाने के लिए चार नए ऑप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपनी लिस्ट को बुलेट या नंबर दे सकते हैं, कोटेशन को अलग दिखा सकते हैं, या फिर टेक्निकल कोड को आसानी से लिख सकते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि इन सबके लिए आसान शॉर्टकट मौजूद हैं. पहले से मौजूद बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू और मोनोस्पेस के अलावा ये नए ऑप्शन आपके चैट्स को और भी बेहतर बना देंगे.

new WhatsApp shortcuts

अब से, चाहे आप iPhone, Android, कंप्यूटर या Mac इस्तेमाल करते हों, व्हाट्सएप पर आप अपने मैसेज को और भी शानदार बना सकेंगे. चार नए ऑप्शन आ गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी लिस्ट में बुलेट या नंबर लगा सकते हैं, किसी खास बात को हाइलाइट कर सकते हैं, या टेक्निकल कोड लिख सकते हैं.

अब बात करते हैं उन चार नए ऑप्शन्स की! पहला है 'बुलेट लिस्ट', जिसका इस्तेमाल आप सामान की लिस्ट या कोई और लिस्ट लिखने के लिए कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए, अपने वाक्य के पहले एक "-" (डैश) लगाएं, और वो अपने आप बुलेट बन जाएगा. अगली बुलेट बनाने के लिए "Shift+Enter" दबाएं. बस याद रखें कि "-" के बाद एक स्पेस देना है.

अब नंबर लिस्ट की बारी है, जो कि बुलेटेड लिस्ट की तरह ही होती है लेकिन थोड़ा ज्यादा फॉर्मल है. इसका इस्तेमाल करने के लिए, 1, 2, या 3 नंबर टाइप करें, उसके बाद एक बिंदी और एक स्थान दें. बुलेटेड लिस्ट की तरह ही, Shift+Enter दबाने से आप ऑटोमैटिकली लिस्ट के अगले नंबर पर पहुंच जाएंगे.

अब, "कोट ब्लॉक" की बात करते हैं. ये जरूरी बातों को उजागर करने और उन्हें मैसेज में ज्यादा ध्यान देने लायक बनाने के लिए इस्तेमाल होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए, बस ">" (ग्रेटर थान) का चिन्ह लिखें, और फिर एक स्पेस दें. 'Inline Code' एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप अपने टेक्स्ट में कुछ खास जानकारी को बाकी टेक्स्ट से अलग दिखा सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए, आपको उस जानकारी को ` (बैकटिक) सिंबल से घेरना होगा.

ये शॉर्टकट आपको अपने WhatsApp मैसेज को अच्छे से सजाने में मदद करेंगे, खासकर तब जब आप ज़रूरी काम की बातचीत कर रहे हों. तो अगली बार जब आप अपने नोट्स को साफ-सुथरा बनाना चाहें या अपने टेक्स्ट के किसी हिस्से को ज़्यादा ज़ोर देना चाहें, तो इन शॉर्टकट्स को याद रखें.

Trending news