कहीं आपका Whatsapp भी तो नहीं हो गया बंद! कंपनी ने 23 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन
Advertisement

कहीं आपका Whatsapp भी तो नहीं हो गया बंद! कंपनी ने 23 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन

WhatsApp BAN: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsaap ने अगस्त महीने में 23.28 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर रोक लगाई है. इनमें से 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर बिना शिकायत के रोक लगाई गई है.

कहीं आपका Whatsapp भी तो नहीं हो गया बंद! कंपनी ने 23 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन

WhatsApp Ban Accounts: आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. एक दूसरे से जुड़ने के लिए लोग सोशल मैसेजिंग ऐप Whatsaap का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी Whatsapp यूजर हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. Whatsapp अगस्त महीने में 23.28 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर रोक लगाई है, जिनमें से 10 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर उपयोगकर्ताओं से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही रोक लगा दी गई. कंपनी ने शनिवार को ये जानकारी दी.

कंपनी ने जारी किए आंकड़े

इसके अलावा जुलाई में Whatsapp ने 23.87 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर रोक लगाई थी. Whatsapp ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, ‘1 अगस्त 2022 से 31 अगस्त 2022 के बीच ऐप के 23,28,000 खातों पर रोक लगाई गई जिनमें से 10,08,000 खातों पर उपयोगकर्ताओं से कोई शिकायत मिलने से पहले ही रोक लगा दी गई.’

जुलाई में किए थे 23 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन

बता दें कि Whatsapp पर मेटा (Meta) का स्वामित्व है. कंपनी ने जुलाई में भी 23 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया था. व्हाट्सऐप को भारत में जुलाई के महीने में 574 शिकायतें भी मिलीं, और कार्रवाई 27 पर हुई. देश में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स वाले प्लेटफॉर्म ने जून में खराब रिकॉर्ड वाले 22 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन किया था.

IT एक्ट के तहत हर महीने जारी होता है डेटा

गौरतलब है कि सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के 4(1)(डी) के अनुसार प्रकाशित, रिपोर्ट में भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों पर व्हाट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई का डेटा शामिल है. आपत्तियां शिकायत तंत्र के माध्यम से प्राप्त की गईं और सेवा की शर्तों के उल्लंघन के लिए इसकी रोकथाम और पता लगाने के तरीकों से खातों पर कार्रवाई की गई. आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है.

(इनपुट- भाषा और आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news