Steve Jobs में क्या थी वो खास बात, जो Bill Gates में नहीं? खुद Microsoft फाउंडर ने बताया
Advertisement
trendingNow12165371

Steve Jobs में क्या थी वो खास बात, जो Bill Gates में नहीं? खुद Microsoft फाउंडर ने बताया

Microsoft Founder Bill Gates ने बताया है कि ऐप्पल को-फाउंडर स्टीव जॉब्स में ऐसी क्या क्वालिटी थी, जो उनमें नहीं है. एक पॉडकास्ट में उन्होंने स्टीव जॉब्स की जमकर तारीफ की.

 

Steve Jobs में क्या थी वो खास बात, जो Bill Gates में नहीं? खुद Microsoft फाउंडर ने बताया

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Microsoft Founder Bill Gates) ने हाल ही में माना कि उनके अंदर एक खासियत की कमी है जो Apple के को-फाउंडर और पूर्व CEO स्टीव जॉब्स में थी. 'आर्मचेयर एक्सपर्ट' पॉडकास्ट पर डैक्स शेपर्ड के साथ इंटरव्यू में गेट्स ने बताया कि वो स्टीव जॉब्स की स्टेज पर सहजता से पेश आने की कला की तारीफ करते हैं. ये एक ऐसा हुनर है जिसे वो खुद हासिल नहीं कर पाए. जॉब्स की प्रेजेंटेशन को सहज दिखाने की कला की प्रशंसा करते हुए गेट्स ने कहा, 'मैं उस लेवल तक कभी नहीं पहुंच पाऊंगा.'

करना चाहते हैं स्टीव जॉब्स की तरह बातचीत

बिल गेट्स ने बताया कि वह और स्टीव जॉब्स साथ मिलकर दुनियाभर घूमते थे. वे अपनी बड़ी कंपनियों, माइक्रोसॉफ्ट और Apple का प्रतिनिधित्व करते थे. उनका काम लोगों को ये समझाना था कि स्प्रेडशीट और ईमेल जैसे टूल डेली लाइफ और कामों में कितने उपयोगी हो सकते हैं.

बिल गेट्स अभी भी स्टीव जॉब्स की तरह बातचीत करना चाहते हैं क्योंकि उनका मानना है कि शिक्षा, स्वास्थ्य और नई टेक्नॉलजी जैसी जरूरी चीजों के लिए लोगों का समर्थन जुटाने के लिए ये बहुत जरूरी है. उनका मानना है कि बातचीत को सरल और दर्शकों पर केंद्रित रखना चाहिए. गेट्स जटिल चीजों को अच्छे से समझाना चाहते हैं और लोगों की राय लेना चाहते हैं.

भाषण से पहले करते थे महीनों प्रैक्टिस

स्टीव जॉब्स भाषण देने से पहले बहुत मेहनत करने के लिए जाने जाते थे. 'बिकमिंग स्टीव जॉब्स' नाम की किताब में लेखकों ब्रेंट श्लेंडर और रिक टेटजेली ने बताया है कि जॉब्स तैयारी में महीनों लगा देते थे. वो अपनी प्रस्तुति में सब कुछ परफेक्ट रखने के लिए रोशनी से लेकर स्लाइड्स तक हर चीज को कई बार जांचते थे.

बिल गेट्स सिर्फ स्टीव जॉब्स की बातचीत करने की कला के कायल नहीं हैं. 2019 में उन्होंने कहा था कि वो चाहते हैं कि उनके कामों को भी उतना ही महत्व मिले जितना जॉब्स के कामों को मिला. 

Trending news