बारिश हो या फिर ठंड... बिना धूप के भी मिनटों में सूखेंगे कपड़े! बस इस तरीके से Washing Machine में धोएं
Advertisement
trendingNow11387969

बारिश हो या फिर ठंड... बिना धूप के भी मिनटों में सूखेंगे कपड़े! बस इस तरीके से Washing Machine में धोएं

How To Clean Cloth In Washing Machine: बारिश के सीजन में और ठंड में कपड़े काफी देर में सूख पाते हैं. आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे जल्दी कपड़े सूख जाएंगे और ज्यादा महनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

 

बारिश हो या फिर ठंड... बिना धूप के भी मिनटों में सूखेंगे कपड़े! बस इस तरीके से Washing Machine में धोएं

Washing Machine Using Tips: भारत के कई राज्यों में ठंड से पहले धुआंधार बारिश हो रही है. राजधारी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के समय और ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या आती है कपड़े सूधने की. धूप न निकलने के कारण कपड़े भी काफी देर से सूखते हैं. पूरी तरह से ठंड आने से पहले आगे भी बारिश पड़ सकती है. आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे जल्दी कपड़े सूख जाएंगे और ज्यादा महनत भी नहीं करनी पड़ेगी. अगर आप वॉशिंग मशीन के जरिए कपड़े धोते हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो करना है, जिससे कपड़े चकाचक साफ भी होंगे और जल्दी भी सूखेंगे. 

कपड़े धोते समय रखे इस बात का ख्याल

वॉशिंग मशीन से कपड़े धोते वक्त लोग कुछ चीजों को फॉलो नहीं करते हैं. जिससे कपड़ों की रंगत और जल्दी सूख नहीं पाते हैं. कभी-कभी तो कपड़े भी फट जाते हैं. आइए बताते हैं कैसे कपड़े जल्दी और अच्छे से धुल पाएंगे...

1. कपड़े धोने से पहले कपड़ों को अलग-अलग कैटेगरी में बांट लें. कम गंदे कपड़ों को अलग और ज्यादा गंदे कपड़ों को अलग.
2. साथ ही नए कपड़ों को और पुराने कपड़ों को अलग-अलग कर लें. नए कपड़े रंग छोड़ते हैं. 
3. कपड़ों को सीधे सर्फ में नहीं डालने चाहिए. पहले पानी में डिटर्जेंट पाउंडर डालकर कुछ देर छोड़ दें. डिटर्जेंट को पानी में अच्छे से घुलने के बाद ही कपड़े पानी में डालें और याद रखें कि कपड़ों के जिप और बटन बंद रहें. 
4. याद रखें कि पानी में ज्यादा डिटर्जेंट न हों, क्योंकि इससे पकड़े खराब हो जाते हैं.
5. ड्रायर में हलके कपड़े अलग करें और मोटे कपड़े अलग करें. मोटे कपड़े जैसे जीन्स. हेवी कपड़ों को थोड़ा ज्यादा देर तक ड्राय करें. वहीं हलके कपड़ों को ज्यादा देर तक ड्रायर में न रखें क्योंकि वो जल्दी सूख जाते हैं.
6. वॉशिंग मशीन में नया कपड़ा डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कहीं वो रंग तो नहीं छोड़ रहा है. अगर कोई कपड़ा रंग छोड़ रहा है तो उसे वॉशिंग मशीन में नहीं डालना चाहिए या अलग से धोना चाहिए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news