बच्चे फोन पर नहीं देख पाएंगे एडल्ट कंटेंट, बस ऑन कर लें ये सेटिंग्स
Advertisement

बच्चे फोन पर नहीं देख पाएंगे एडल्ट कंटेंट, बस ऑन कर लें ये सेटिंग्स

Smartphone Tips: स्मार्टफोन ऐसा डिवाइस है जो बच्चों के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ हानिकारक भी साबित हो सकता है. इंटरनेट की मदद से स्मार्टफोन पर आसानी से एडल्ट कंटेंट को एक्सेस किया जा सकता है. इसलिए बच्चों को फोन देते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए ताकि वे गलत वेबसाइटों को न एक्सेस करें. 

smartphone

आजकल स्मार्टफोन लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है. आज के समय में ज्यादातर लोग फोन का यूज करते हैं. आजकल आने वाले स्मार्टफोन में ऐसे कई फीचर्स होते हैं, जो लोगों के कई जरूरी कामों को आसान बना देते हैं. इसकी मदद से लोग अपने कई काम घर बैठे भी कर सकते हैं. साथ ही आपने देखा होगा कि आजकल कल कई बच्चे भी मोबाइल चलाते हैं. बच्चे कार्टून देखने और गेम खेलने के लिए स्मार्टफोन चलाते हैं. आमतौर पर बच्चे अपने माता-पिता या घर पर रहने वाले फोन का ही इस्तेमाल करते हैं. 

स्मार्टफोन ऐसा डिवाइस है जो बच्चों के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ हानिकारक भी साबित हो सकता है. इंटरनेट की मदद से स्मार्टफोन पर आसानी से एडल्ट कंटेंट को एक्सेस किया जा सकता है. इसलिए बच्चों को फोन देते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए ताकि वे गलत वेबसाइटों को न एक्सेस करें. बच्चों को एडल्ट कंटेंट से बचाने के लिए आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गूगल रिस्ट्रिक्शन

अगर आप अपने चाहते हैं कि आपके बच्चे एडल्ट कंटेंट को न देखें तो गूगल रिस्ट्रिक्शन सेटिंग को ऑन कर सकते हैं. यह बच्चों को गलत वेबसाइट्स पर न जाने देने का सबसे आसान तरीका है. इससे बच्चे उस कंटेंट को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे जो उनकी उम्र के नहीं हैं. 

ऐसे करें ऑन

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं. यह पर पैरेंटल कंट्रोल का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद आप कंटेंट पर रोक लगा पाएंगे. इस बात का ध्यान रखिएगा कि पिन आपके बच्चों को न पता चले. 

अपने बच्चे से बात करें

अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने देते हैं तो यह भी जरूरी है कि आप उन्हें इंटरनेट पर मौजूद खतरों के बारे में भी बताएं. उन्हें समझाएं कि एडल्ट कंटेंट उनके लिए हानिकारक हो सकता है. उन्हें यह भी बताएं कि अगर वे गलती से एडल्ट कंटेंट देख लेते हैं तो उन्हें आपके पास आना चाहिए. 

Trending news