स्मार्टफोन चार्जिंग में आ रही है समस्या तो अपनाएं ये टिप्स, आराम से फुल हो जाएगी बैटरी
Advertisement

स्मार्टफोन चार्जिंग में आ रही है समस्या तो अपनाएं ये टिप्स, आराम से फुल हो जाएगी बैटरी

Smartphone Charging Tips: कई बार स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कई समस्याएं आती हैं. लोगों को है कि फोन की बैटरी खराब हो गई है और वो फोन को लेकर सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं. लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिन्हें आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं.

Battery Charging Tips

How to Fix Smartphone Charging Issue: आजकल स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है. लोग इसका इस्तेमाल बातचीत करने, मैसेज भेजने, गाने सुनने, वीडियो या मूवी देखने जैसे कामों के लिए करते हैं. साथ ही इसकी मदद से लोग अपने अन्य जरूरी काम भी करते हैं जैसे ऑनलाइन टिकट बुक करना, ऑनलाइन बिल पेमेंट करना वगैरह. स्मार्टफोन का इस्तेमाल तभी किया जा सकता है जब वह चार्ज हो.

कई बार स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कई समस्याएं आती हैं. लोगों को है कि फोन की बैटरी खराब हो गई है और वो फोन को लेकर सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं. लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिन्हें आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं.

हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनसे आप स्मार्टफोन चार्जिंग में आने वाली समस्याओं को घर पर ही ठीक कर सकते हैं.

1. चार्जर और केबल की जांच करें

अगर आपके स्मार्टफोन में चार्जिंग की समस्या आ रही है तो यह चार्जर और केबल की वजह से हो सकती है. इसके लिए सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका चार्जर और केबल ठीक से काम कर रहे हैं. अगर चार्जर या केबल खराब है तो यह आपके स्मार्टफोन को चार्ज करने में समस्या पैदा कर सकता है.

2. चार्जिंग पोर्ट की जांच करें

कई बार चार्जिंग पोर्ट में धूल या गंदगी जमा हो जाती है, जिसके कारण स्मार्टफोन चार्ज नहीं होता है. ऐसे में लोगों को लगता है कि फोन की बैटरी में समस्या है और वह सर्विस सेंटर जाते हैं. चार्जिंग पोर्ट को आप घर पर ही साफ कर सकते हैं. चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए आप एक सूखे कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. चार्जिंग पॉइंट बदलें

कई बार चार्जिंग पॉइंट में समस्या होती है, जिसके कारण स्मार्टफोन चार्ज नहीं होता है. अगर आप एक ही चार्जिंग पॉइंट का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको बार-बार परेशानी हो रही है तो आप किसी दूसरे चार्जिंग पॉइंट का इस्तेमाल करें.

4. फोन को बंद करके चार्ज करें

जब आप फोन को बंद करके चार्ज करते हैं, तो यह तेजी से चार्ज होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब फोन बंद होता है, तो बैटरी का इस्तेमाल किसी भी ऐप या सर्विस द्वारा नहीं किया जाता है. 

5. फोन को अपडेट करें

कई बार फोन में सॉफ्टवेयर की समस्या होती है, जिसकी वजह से चार्जिंग में प्रॉब्लम होती है. फोन को अपडेट करने से यह समस्या दूर हो सकती है. इसकी यूजर से फोन को अपडेट करने को कहा जाता है. फोन के अपडेट में इस तरह की समस्या ठीक हो सकती है. 

Trending news