अभी और रुलाएगी उमस भरी गर्मी, AC का नहीं है बजट तो ले आएं 6 हजार वाला ये दमदार डिवाइस
Advertisement
trendingNow11851910

अभी और रुलाएगी उमस भरी गर्मी, AC का नहीं है बजट तो ले आएं 6 हजार वाला ये दमदार डिवाइस

Humidity Control: उमस का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है, दरअसल एक से डेढ़ महीने तक अभी ऐसी ही गर्मी पड़ने वाली है ऐसे में ये डिवाइस आपके बड़े काम आ सकता है. 

अभी और रुलाएगी उमस भरी गर्मी, AC का नहीं है बजट तो ले आएं 6 हजार वाला ये दमदार डिवाइस

Humidity Control Device: उमस का महीना अभी खत्म नहीं हुआ है, और ऐसे में लोगों को इस गर्मी से जल्दी राहत नहीं मिलने वाली है. आपको बता दें कि उमस भरी गर्मी से निपटना सबसे मुश्किल काम होता है क्योंकि इस मौसम में कूलर और पंखे काम करना बंद कर देते हैं और आपके पास आखिर में सिर्फ एयर कंडीशनर का ही ऑप्शन बचता है. हालांकि हर घर में एयर कंडीशनर नहीं होता है और कुछ लोग ऐसे खरीदने का बजट नहीं बना पाते हैं ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कैसा डिवाइस लेकर आए हैं जो उमस भरी गर्मी का नामोनिशान मिटा देगा.

कौन सा है ये डिवाइस 

जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं वो वाटर प्यूरीफायर (आरओ) के समान दिखता है, जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहा जाता है. इसका उपयोग नमी को खत्म करने के लिए किया जाता है, जैसा कि इसका नाम संकेत करता है. यह उपकरण कूलर और पंखों के साथ काम करके आपके कमरे को ठंडा कर देता है और बिना एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किए हुए ही आप बड़ी ही आसानी से इस चिपचिपी गर्मी से निपट सकते हैं. 

डी-ह्यूमिडिटी फायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें. इसकी कीमत बाजार में 6,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एयर कंडीशनर तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है. 

कैसे करता है काम

डी-ह्यूमिडिफायर कई मायनों में एक एयर कंडीशनर की तरह ही होता है क्योंकि ये कमरे में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेता है जिससे कूलर-पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है जो कि, ज्यादा नमी होने पर काम नहीं करती है. इसके बाद ये नमी डी-ह्यूमिडिफायर में ही आकर जमा हो जाती है. बारिश के बाद शुरू होने वाली उमस वाली गर्मी में ये दमदार तरीके से काम करता है. 

Trending news