Uber पर लोग ऐसे बुक कर रहे थे Free Ride! शख्स ने पकड़ी ऐप की गलती तो कंपनी ने किया मालामाल
Advertisement

Uber पर लोग ऐसे बुक कर रहे थे Free Ride! शख्स ने पकड़ी ऐप की गलती तो कंपनी ने किया मालामाल

हैकिंग फर्म के फाउंडर आनंद प्रकाश ने 2017 में उबर के लिए एक बग की खोज की थी. उन्होंने लिंक्डइन पोस्ट में खुलासा किया कि कैसे उन्होंने उबर में बग को पकड़ा था. 

Uber पर लोग ऐसे बुक कर रहे थे Free Ride! शख्स ने पकड़ी ऐप की गलती तो कंपनी ने किया मालामाल

साइबर सिक्योरिटी फर्म के फाउंडर और एथिकल हैकर को ऊबर ने पुरस्कृत किया, क्योंकि उसने एक बग की खोज की थी, जो यूजर को फ्री राइड की अनुमति देता है. जहां यह बग यूजर्स के लिए चीजों को आसान बनाता है तो वहीं कंपनी को नुकसान उठाना पड़ता है. हैकिंग फर्म के फाउंडर आनंद प्रकाश ने 2017 में उबर के लिए एक बग की खोज की थी. उन्होंने लिंक्डइन पोस्ट में खुलासा किया कि कैसे उन्होंने उबर में बग को पकड़ा था. 

एथिकल हैकर ने लिखी लंबी पोस्ट

एथिकल हैकर आनंद प्रकाश ने पोस्ट पर लिखा कि उबर बग जिसने किसी को भी जीवन भर फ्री राइड करने की अनुमति दी थी, अब उस बग को ठीक कर लिया गया है. उन्होंने इसकी खोज एक नियमित जांच से की थी, जिसने पयाा कि वो बिना कोई पैसा दिए अमेरिका और भारत में ट्रिप्स कर सकते हैं. उन्हें केवल एक राइड बुक करनी थी और एक इनवेलिड पेमेंट मेथर्ड का उपयोग करना था.

लोग ऐसे बुक कर रहे थे Free Ride

उन्होंने लिंक्डिन पर पोस्ट किया, 'इस बग की मदद से मैं बिना कोई पैसे का भुगतान किए अमेरिका और भारत में ट्रिप्स करने में सक्षम था. मुझे केवल एक राइड बुक करनी थी और एक इनवेलिड पेमेंट मेथर्ड का उपयोग करना था और राइड मुफ्त हो गई.' प्रकाश ने उबर को बग की सूचना दी और कंपनी ने उसी दिन इसे ठीक कर दिया. हैकर ने कहा कि बग को ढूंढना और उसकी रिपोर्ट करना अच्छा लगा, लेकिन चेतावनी दी कि इस तरह के मुद्दे बार-बार आ रहे हैं और ब्रांडों के लिए राजस्व हानि जैसी कई कठिन समस्याएं पेश कर रहे हैं.

प्रकाश ने आगे कहा कि उनके जैसे एथिकल हैकर समझते हैं कि हैकर्स कैसे सोचते हैं और कैसे काम करते हैं, और यह समझ उन्हें सुरक्षा कोड के मुद्दों को हल करने के लिए एक अनूठा दृष्टिकोण देती है/ वे हर समय शैतान के पैरोकारों की भूमिका निभाते हैं और इसलिए वे कॉर्पोरेट्स और ग्राहकों को उसी तरह से सुरक्षित करने में सक्षम हैं जैसे वे करते हैं. 

यह स्पष्ट नहीं है कि इतने बड़े मुद्दे पर उबर की टीम का ध्यान कैसे नहीं गया, लेकिन एथिकल हैकर की विशेषज्ञता बग का पता लगाने और रिपोर्ट करने में सक्षम थी. जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, ब्रांडों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सुरक्षा को गंभीरता से लें और अपने ग्राहकों और अपने व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ काम करें. उनको बग पता लगाने के लिए उबर ने उनको 3 लाख रुपये का रिवॉर्ड दिया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news