Gemini के वो 'कांड', जिसने सुंदर पिचाई की कुर्सी हिला डाली
Advertisement
trendingNow12140122

Gemini के वो 'कांड', जिसने सुंदर पिचाई की कुर्सी हिला डाली

Gemini Controversy: गूगल के एआई चैटबॉट जेमिनी को लोगों ने हाथों-हाथ लिया. लोगों ने इसकी खूब तारीफ की. लेकिन, लॉन्च होने के साथ ही इसने कुछ विवादों को जन्म दिया, जिसके चलते इसकी आलोचना भी हुई और लोगों ने सीईओ सुंदर पिचाई के इस्तीफे की मांग की. 

sunder pichai

Google Gemini: गूगल का AI चैटबॉट Gemini लोगों के बीच काफी पॉपुलर है. गूगल ने पहले इसे बार्ड के नाम लॉन्च किया था लेकिन बाद में नाम बदल दिया गया. लॉन्च होने के बाद से ही गूगल के इस एआई चैटबॉट ने काफी लोकप्रियता बटोरी. लेकिन, साथ ही जेमिनी ने कई विवादों को भी जन्म दिया. जेमिनी ने कुछ सवालों के ऐसे जवाब दिए जो काफी चर्चा में रहें. ये कॉन्ट्रोवर्सी इतनी बड़ी रहीं कि इन्होंने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को अपने लपेटे में लिया. लोगों ने सुंदर पिचाई के इस्तीफे की मांग की. आज हम आपको जेमिनी के ऐसे विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सुंदर पिचाई की कुर्सी हिला दी. 

जेमिनी ने जर्मन आर्मी की यूनिफॉर्म में एशियाई महिला को दिखाया

जेमिनी की इमेज जनरेटर फीचर ने गलत तस्वीरें बनाईं, जिसमें जर्मन आर्मी की यूनिफॉर्म में एशियाई महिला को दिखाया गया.  यह ऐतिहासिक रूप से गलत है और बहुत से लोगों को इससे बुरा लगा, भले ही जेमिनी का इरादा अच्छा रहा हो. यह मामला काफी विवादों में रहा और जेमिनी की लोगों ने खूब आलोचना भी की. कई लोगों की भावनाएं इससे आहत हुईं. 

PM Modi पर टिप्पणी

गूगल के एआई चैटबॉट जेमिनी ने तब एक और विवाद को जन्म दिया जब उससे प्रधानमंत्री मोदी के बारे में सवाल पूछा गया. जवाब में जेमिनी ने पीएम मोदी के बारे में विवादास्तद टिप्पणी की, जिसकी कई लोगों ने आलोचना की. यह विवाद हाल ही का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब देने के तरीके को लेकर कई लोग नाराज हो गए. लेकिन जब ट्रंप और जेलेंस्की के बारे में वही प्रश्न पूछा गया तो उसने सीधा जवाब नहीं दिया.

गूगल की कार्रवाई 

जेमिनी के इन जवाबों के चलते गूगल को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. साथ ही लोगों ने सीईओ सुंदर पिचाई पर भी जेमिनी के विवादास्पद जवाबों के चलते इस्तीफे का भी दबाव बनाया. वहीं, इन समस्याओं के चलते गूगल ने तुरंत कार्रवाई की. उन्होंने इमेज जनरेटर को अस्थायी रूप से बंद कर दिया और जेमिनी के कुछ खास सवालों के जवाब देने के तरीके को बदला. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी जेमिनी के जवाबों को अस्वीकार्य बताया. 

Trending news