नहीं गया एक भी दिन क्लास और परीक्षा में आ गए 94 परसेंट, Trick जानकर आप भी कहेंगे- WOW!
Advertisement

नहीं गया एक भी दिन क्लास और परीक्षा में आ गए 94 परसेंट, Trick जानकर आप भी कहेंगे- WOW!

Study with ChatGPT: OpenAI के वायरल चैटबॉट ChatGPT के जरिए एक स्टूडेंट ने फाइनल एग्जाम में 94 प्रतिशत नंबर प्राप्त किए हैं. इस स्टूडेंट ने ChatGPT की मदद से लगभग 12 हफ्तों की पढ़ाई दो से तीन घंटे में पूरी कर ली.

नहीं गया एक भी दिन क्लास और परीक्षा में आ गए 94 परसेंट, Trick जानकर आप भी कहेंगे- WOW!

एग्जाम से पहले तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं, लेकिन आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) भी उनकी मदद करता है. OpenAI के वायरल चैटबॉट ChatGPT के जरिए एक स्टूडेंट ने फाइनल एग्जाम में 94 प्रतिशत नंबर प्राप्त किए हैं. इस स्टूडेंट ने ChatGPT की मदद से लगभग 12 हफ्तों की पढ़ाई दो से तीन घंटे में पूरी कर ली.

फोरम Reddit पर, हैंडल u/151N से यूजर ने अपनी कहानी साझा की. वो अपने सेमेस्टर की परीक्षाओं से लेकर परेशान था और उसने क्लास में जाने की बजाय अपने कमरे में समय बिताया था. उसे लगता था कि वह पास नहीं हो पाएगा. इस स्थिति में, यूजर ने ChatGPT को अपने ट्यूटर के रूप में उपयोग करने का फैसला किया और ChatGPT से कुछ चयनित विषयों के बारे में पूछा.

ChatGPT ने तैयार कराए नोट्स

एक स्टूडेंट ने ChatGPT में सभी लेक्चर्स की ट्रांस्क्रिप्ट पेस्ट की और उससे कम से कम शब्दों में नोट्स तैयार करने का अनुरोध किया, ChatGPT ने लेक्चर्स का एनालिसिस किया और अपने एल्गोरिद्म की मदद से निर्धारित किया कि कौन सी जानकारी सबसे महत्वपूर्ण है. हालांकि, इस काम में ChatGPT को ज्यादा समय लग रहा था, इसलिए स्टूडेंट ने एक अन्य ऑनलाइन पैराफ्रेजिंग टूल की मदद ली. इस तरह वह बहुत सारी जानकारी के बजाय केवल जरूरी नोट्स को कम से कम शब्दों में तैयार कर सका.

कुछ ही घंटे में पढ़ाई पूरी

स्टूडेंट ने परीक्षा तक नोट्स तैयार किए और ChatGPT के साथ पढ़ाई की. अंत में, वह सारे जरूरी पॉइंट्स को एकसाथ रिवाइज कर लिया. इस तरह, उसने पूरे सेमेस्टर की तैयारी कुछ घंटों में ही पूरी कर ली. ChatGPT ने न केवल स्टडी मैटीरियल को कम किया, बल्कि उसमें मौजूद सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट्स को हाइलाइट भी किया. अधिक रोमांचक बात यह है कि स्टूडेंट ने ChatGPT से जुटाए गए संदर्भों के साथ पढ़ाई की और 94 प्रतिशत के फाइनल स्कोर प्राप्त किया.

रिजल्ट ने स्टूडेंट को ही किया हैरान

जब एग्जाम के नतीजे आए तो सभी हैरान रह गए क्योंकि यह स्टूडेंट के लिए बहुत अच्छा स्कोर था. रिजल्ट देखकर स्टूडेंट भी हैरान रह गया. स्टूडेंट ने रेडिट पर लिखा कि वह अपनी हालत और मुश्किलों के हिसाब से ChatGPT का इस्तेमाल करके उस तरीके से पढ़ाई की थी जो कामयाब साबित हुआ. स्टूडेंट ने यह भी बताया कि उन्होंने इसको चीटिंग नहीं माना और यह AI चैटबॉट एक ट्यूटर के समान था जो उन्हें उनके अध्ययन में मदद करता था. इस तरीके से पढ़ाई स्टूडेंट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ.

Trending news