Sim Card New Rules! अब एक ID पर जारी होंगे बस इतने सिम कार्ड! आज हो सकता है फैसला
Advertisement

Sim Card New Rules! अब एक ID पर जारी होंगे बस इतने सिम कार्ड! आज हो सकता है फैसला

SIM Card news: Telecom Minister Ashwini Vaishnaw आज एक आईडी पर सिम कार्ड लिमिट को कम करने की घोषणा कर सकते हैं. एक आईडी पर 9 की बजाय संख्या 4 हो सकती हैं. टेलीकॉम नेटवर्क पर फर्जीवाड़े को नियंत्रित करने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है. 

Sim Card New Rules! अब एक ID पर जारी होंगे बस इतने सिम कार्ड! आज हो सकता है फैसला

Sim Card New Guidelines: दूरसंचार मंत्री (Telecom Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) आज एक आईडी पर सिम कार्ड लिमिट को कम करने की घोषणा कर सकते हैं. एक आईडी पर 9 की बजाय संख्या 4 हो सकती हैं. यानी एक आईडी पर चार ही सिम इशू हो सकेंगी. सूत्रों की मानें तो आज टेलीकॉम मंत्री नई सिम कार्ड गाइडलाइन क हरी झंडी दिखा सकते हैं.

क्यों लिया जा रहा ऐसा फैसला

सवाल उठता है कि सिम कार्ड संख्या को कम क्यों किया जा रहा है. इसका जवाब साइबर फ्रॉड है. भारत में साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कॉल ड्रॉप, टेलीकॉम नेटवर्क पर फर्जीवाड़े को नियंत्रित करने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है. 

क्या बंद हो जाएंगे पहले से चल रहे सिम कार्ड

बता दें, अभी तक एक आईडी पर 9 सिम मिल जाती हैं. अभी लोग सिम कार्ड प्राप्त करके अनचाही कॉल्स कर सकते हैं. कुछ तो दूसरे के आईडी से सिम इशू कराकर चलाते हैं. न्यूज रिपोर्ट्स की मानें तो पहले से एक आईडी पर चल रहे सिम कार्ड पर असर नहीं पड़ेगा.

संचार साथी पोर्टल हो चुका है शुरू

फ्रॉड को रोकने के लिए भारत सरकार पहले ही संचार साथी पोर्टल लॉन्च कर चुकी है. इस पोर्टल पर चोरी हुए या फिर गुम हुए फोन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसी वेबसाइट पर आप चेक कर सकते हैं कि आपकी आईडी से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं. अगर कोई सिम कार्ड एक्टिव है और वो आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यही से इसे रिपोर्ट करके बंद करा सकते हैं. 

Trending news