SIM Card: एक किनारे से क्यों कटा होता है SIM कार्ड? अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा जवाब, आज जान लें इसका गहरा राज
Advertisement
trendingNow11691216

SIM Card: एक किनारे से क्यों कटा होता है SIM कार्ड? अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा जवाब, आज जान लें इसका गहरा राज

SIM Card Interesting Facts: क्या आपने एक बात नोटिस की है कि हरेक सिम कार्ड एक किनारे से कटा हुआ क्यों होता है? क्या यह महज एक यूनिक डिजाइन मात्र है या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण छिपा है. आज हम इस बारे में बड़ा राज बताने जा रहे हैं. 

SIM Card: एक किनारे से क्यों कटा होता है SIM कार्ड? अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा जवाब, आज जान लें इसका गहरा राज

Mobile Sim Card Facts: मोबाइल फोन आज के वक्त में एक मूलभूत जरूरत बन गया है. अगर किसी वजह फोन खराब या गुम हो जाए तो ऐसा लगता है कि जैसे बहुत कुछ खो गया है. लेकिन इतना जरूरी होने के बावजूद मोबाइल फोन सिम कार्ड के बिना अधूरा है. यही कार्ड उसके पूर्ण फोन बन जाने का अहसास कराता है. आपने अगर सिम कार्ड को ध्यान से देखा हो तो वह एक साइड से कटा हुआ होता है. आखिर उसके एक साइड से कटे होने के पीछे क्या राज है. क्या इस बारे में आपने कभी विचार किया है. आज हम इस राज से पर्दा उठाने जा रहे हैं. 

जान लें SIM का पूरा अर्थ

सबसे पहले जान लेते हैं कि SIM कार्ड का असली मतलब क्या होता है. SIM का पूरा अर्थ Subscriber Identity Module होता है. इस कार्ड की मदद से ही मोबाइल फोन में सिग्नल आते हैं, जिसकी मदद से हम मैसेज, कॉल या इंटरनेट चलाते हैं. शुरुआत में जब ये सिम कार्ड चलन में आए थे तो वे साइड से कटे हुए नहीं बल्कि चौकोर होते थे. हालांकि बाद में कुछ ऐसा हुआ कि उनका एक सिरा काटा जाने लगा. 

शुरुआत में आता था ऐसा साइज

असल में जब ये सिम कार्ड चलन में आए तो चौकोर साइज होने की वजह से लोगों को उसे सिम कार्ड में लगाने में परेशानियां आने लगीं. कई बार सिम कार्ड मोबाइल फोन में फंस जाता था, जिसे निकालने के चक्कर में मेमोरी चिप खराब हो जाती है. कई बार सिम कार्ड खुरचने से टूट जाता था. इन सब वजहों से SIM के डिजाइन में बदलाव की जरूरत महसूस होने लगी. 

कंपनियों ने डिजाइन में किया ये चेंज

लोगों की दिक्कतों को देख कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने SIM कार्ड के डिजाइन में थोड़ा बदलाव कर उसे एक साइड से काटना शुरू कर दिया. ऐसा करने से लोगों को सहूलियत हो गई. नए डिजाइन वाले सिम कार्ड को मोबाइल फोन में लगाने में भी आसानी हो गई और चिप भी खराब होनी कम हो गई. इसे देखते हुए बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इस नए बदलाव को अपना लिया और अब पूरी दुनिया में यही तिरछे कटे हुए सिम कार्ड इस्तेमाल किए जाते हैं. 

सिम कार्ड में लगाई जाती हैं ये चीजें

यह बात भी बहुत कम लोगों को पता होगी कि हमारे मोबाइल फोन के SIM कार्ड में गोल्ड यानी सोने का इस्तेमाल होता है. यह गोल्ड उसे सुरक्षित रखने में मदद करता है. इस सिम पर चांदी का ऑक्सीकरण करके भी इस्तेमाल किया जाता है. जिसके वजह से सिम कार्ड और उसकी मेमोरी चिप लंबे वक्त बिना किसी खराबी के काम करती रहती है. तो अब आप समझ गए होंगे कि SIM कार्ड  का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है. 

Trending news