Cyber Fraud: सेक्सटॉर्शन, ओटीपी फ्रॉड...आपका अकाउंट खाली करने के लिए स्कैमर्स अपनाते हैं ये तरीके
Advertisement

Cyber Fraud: सेक्सटॉर्शन, ओटीपी फ्रॉड...आपका अकाउंट खाली करने के लिए स्कैमर्स अपनाते हैं ये तरीके

Cyber Crime Complaint Portal: दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स भी नए तरीके इजाद करने में पीछे नहीं है. 

Cyber Fraud: सेक्सटॉर्शन, ओटीपी फ्रॉड...आपका अकाउंट खाली करने के लिए स्कैमर्स अपनाते हैं ये तरीके

Cyber Crime Number: इन दिनों सब डिजिटल हो चला है. पेमेंट से लेकर रिफंड तक, टिकट बुकिंग से लेकर दुकानों पर सामान खरीदने का काम डिजिटल तरीके से हो रहा है. लेकिन दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स भी नए तरीके इजाद करने में पीछे नहीं है. पिछले दिनों एक 65 साल के बुजुर्ग के साथ अलग तरह से धोखाधड़ी हुई. उनके बैंक खाते से पैसे नहीं कटे बल्कि इज्जत की खातिर उन्होंने अलग-अलग लोगों को पैसे दिए.

एक मैरिज पोर्टल पर इस शख्स ने फिर से शादी करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. इस पोर्टल पर वह एक महिला से बातचीत करने लगे. दोनों ने नंबर की अदला-बदली भी कर ली. इसके बाद वीडियो कॉल भी हुई. बुजुर्ग ने पुलिस को बताया कि कॉल पर महिला ने कपड़े उतारने शुरू कर दिए और वीडियो में बुजुर्ग को भी कैद कर लिया. इसके बाद बुजुर्ग से कई लोगों ने 60 लाख रुपये वसूले. 

किन तरीकों से होता है स्कैम?

किसी शख्स के नाम पर लोन, ब्लैकमेलिंग और वीडियो कॉल. ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनके जरिए इन दिनों स्कैम हो रहे हैं. ओटीपी फ्रॉड इन दिनों ज्यादा हो रहे हैं. कई बार आपसे सीधे ओटीपी मांगा जाता है कई बार प्रोडक्ट लौटाने के लिए ओटीपी लिया जाता है. ऐसे स्कैम में आपके घर स्कैमर्स घर पर कैश ऑन डिलिवरी का ऑर्डर लेकर आते हैं. जब इनको लेने से लोग मना कर देते हैं तो वे इसको रद्द करने को कहते हैं और फिर ओटीपी मांगते हैं, जो एक फर्जी कस्टमर केयर के नाम से आता है. जैसे ही लोग यह ओटीपी बताते हैं. उनका अकाउंट खाली हो जाता है.

फर्जी कस्टमर केयर

एक अन्य तरीका यह भी है कि कोई सूचना हासिल करने के लिए लोग गूगल सर्च करते हैं. फर्जी वेबसाइट्स के जरिए स्कैमर्स नकली कस्टमर केयर के नाम से नंबर रजिस्टर कर देते हैं. जब लोग सर्च करते हैं तो यह नंबर ऊपर आ जाता है. जब लोग इन पर कॉल कर लेते हैं तो उनके साथ स्कैम हो जाता है. एक महिला के साथ ट्रेन टिकट के रिफंड के नाम पर 5 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया था.

फिशिंग लिंक

यह फ्रॉड का पुराना तरीका है, जो आज भी चल रहा है. इसके जरिए स्कैमर्स लोगों को एक लिंक भेजते हैं. यह किसी भी रूप में हो सकता है- एसएमएस में कोई ऑफर या फिर वॉट्सऐप से बिल के तौर पर. 

सेक्सटॉर्शन

जैसा कि नाम से ही मालूम चल रहा है कि इसमें महिलाओं का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल के जरिए लोगों को शिकार बनाया जाता है.  हो सकता है आपको कोई वॉट्सऐप मैसेज आए, जिसकी डीपी पर एक महिला की तस्वीर लगी हो. कुछ देर बार वीडियो कॉल आ सकती है, जिसमें एक महिला आपत्तिजनक स्थिति में मिलेगी. जब तक व्यक्ति कॉल काटने की सोचता है तो स्कैमर्स वीडियो बना लेते हैं और बाद में इसी से लोगों को ब्लैकमेल किया जाता है. 

फर्जी ऑफर

कई बार लोगों के पास मैसेज आते हैं कि घर बैठे कमाएं हजारों रुपये. इसके जरिए भी लोग पैसा गंवा बैठते हैं. इसमें एसएमएस या लिंक भेजा जाता है. जब लोग कुछ समझ पाते हैं, स्कैमर्स अकाउंट का पैसा उड़ा देते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news