Advertisement
photoDetails1hindi

Internet Banking के दौरान सुरक्षित रखेंगे ये टिप्स, आज ही जानना है जरूरी

Net Banking: अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कई बार सावधानी हटते ही आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो इंटरनेट बैंकिंग में आपको और आपके अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित रखेंगे.

1/5

इंटरनेट बैंकिंग को सुरक्षित तरीके से अंजाम देने के लिए कभी भी ऐसे लिंक पर क्लिक ना करें जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है और इन्हें डाउनलोड करने की भी गलती ना करें.

2/5

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने डिवाइस में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को रखना ना भूलें क्योंकि इसकी बदौलत आप मैलवेयर के खतरे से खुद को सुरक्षित रखते हुए पूरी प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं.

3/5

अगर आप पब्लिक वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि है कर्ज इन्हीं के जरिए आप को निशाना बनाते हैं और आपके अकाउंट में चपत लगा देते हैं इसलिए कभी भी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल नहीं करें.

4/5

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का आयोजन इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपने पासवर्ड और आईडी को किसी को भी नहीं बताना चाहिए क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपका अकाउंट असुरक्षित हो जाता है और इसमें कभी भी सेंध लग सकती है.

 

5/5

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मजबूत पासवर्ड चुनना चाहिए क्योंकि एक मजबूत पासवर्ड ही आप की बैंकिंग की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाता है.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़