Advertisement
photoDetails1hindi

Smartphone दिन रात हो रहा ट्रैक, ये 4 बदलाव नोटिस करते ही ऑफ कर दें अपना स्मार्टफोन

Smartphone Tapped: स्मार्टफोन आजकल लोगों की जरूरत बन गया है और हर वक्त लोगों के साथ ही रहता है. हर शख्स अपने स्मार्टफोन में ऐसी कई जानकारियां रखता है जो काफी संवेदनशील होती है और ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि स्मार्टफोन में इन जानकारियों को रखना सुरक्षित है जबकि ऐसा कई बार आपको ही परेशानी में डाल सकता है. दरअसल कुछ लोग मुनाफा कमाने के चक्कर में आपके स्मार्टफोन में ही सेंध लगा देते हैं और इसमें मौजूद निजी जानकारियों का इस्तेमाल करके मुनाफा कमाते हैं और आपको भारी नुकसान होता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो हम आज आपको उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उस समय नजर आते हैं जब आपका स्मार्टफोन टैप हो रहा होता है.

1/5

आपको हमेशा अपने स्मार्टफोन की वॉइस रिकॉर्डिंग सुनते रहना चाहिए और अगर आपको इसमें ऐसी वॉइस रिकॉर्डिंग मिले जो आपकी ही हो लेकिन आपने ना रिकॉर्ड की हो तो आपको अपने स्मार्टफोन की जांच करवा लेनी चाहिए.

2/5

स्मार्टफोन मैं एक और बात से पता लगाया जा सकता है कि यह टैपिंग के दायरे में आ चुका है. अगर आपके स्मार्ट फोन में बिना सीन किए हुए ही मैसेज सीन दिखाई देने लगते हैं तो आपको इस बारे में शक करना चाहिए और इसकी जांच करवानी चाहिए.

3/5

स्मार्टफोन में अगर कुछ ऐप्स अपने आप ही डाउनलोड हो जा रहे हैं तो आपको हमेशा इसकी जांच करवा लेनी चाहिए क्योंकि कोई आपके स्मार्टफोन पर नजर रख सकता है.

 

4/5

टैपिंग के बारे में एक और बदलाव से पता लगाया जा सकता है जो बेहद ही आसानी से नजर आ जाता है. दरअसल आप अगर किसी से कॉल पर बात कर रहे हैं और बीच-बीच में डिस्टरबेंस सुनाई दे रही है तो यह भी इस बात का संकेत होता है कि आपका स्मार्टफोन खतरे में है.

5/5

अगर आपके स्मार्टफोन से बिना वजह है डाटा खत्म हो रहा है और आप इसे इस्तेमाल भी नहीं कर रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि स्मार्टफोन की टैपिंग हो रही है. आपको तुरंत ही स्मार्ट फोन ऑफ कर देना चाहिए और किसी एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़