LG C2 55-Inch Ultra-HD Smart OLED evo TV (OLED55C2PSC) Review: इतना दमदार एक्सपीरियंस जिसकी कल्पना नहीं कर पाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11329818

LG C2 55-Inch Ultra-HD Smart OLED evo TV (OLED55C2PSC) Review: इतना दमदार एक्सपीरियंस जिसकी कल्पना नहीं कर पाएंगे आप

LG C2 55-Inch OLED evo TV: अगर आप एक Oled टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम इसी का एक तगड़ा ऑप्शन आपके लिए लाए हैं जिसके बारे में आपको भी जान लेना चाहिए. 

Photo Credit: lg.com

LG C2 55-inch OLED TV: अगर आप टेलीविजन पर काफी पैसे खर्च करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है, जल्दबाजी नहीं करेंगे और एक ऐसे ऑप्शन के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जो आपकी जरूरतों पर खरा उतरे साथ ही आपको एक नेक्स्ट लेवल विजुअल एक्सपीरियंस ऑफर करे. स्वाभाविक रूप से आप समय लेंगे और मार्केट के बेस्ट ऑप्शन तलाशेंगे. आजकल मार्केट में OLED टीवी का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और इसके पीछे वजह ये है कि ये नॉर्मल LED टीवी से कहीं ज्यादा प्रीमियम है और इसमें रियलिस्टिक एक्सपीरियंस ग्राहकों को मिलता है. आज हम जिस टेलीविजन का रिव्यू करने जा रहे हैं वो एक सीरीज का हिस्सा है जो लंबे समय से भारत में OLED टेलीविजन के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है. आपको बता दें कि LG C2 रेंज लोकप्रिय C1 और CX रेंज का सक्सेसर है, और ये बेहतर प्रदर्शन और क्षमताओं के दावे के साथ आता है, साथ ही ये उन खासियतों से लैस है जो OLED स्क्रीन तकनीक आमतौर पर टेलीविजन में ऑफर करती हैं. LG C2 55 inch टेलीविजन की कीमत 2,19,990 रुपये है और ये 55 इंच का है और हम आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि ये आपके लिए कैसा रहेगा.  

LG C2 55-inch OLED TV (OLED55C2PSC) डिजाइन और स्पेसिफिकेशन्स 

LG C2 श्रृंखला विभिन्न आकारों में उपलब्ध है, 42 इंच (1,39,990 रुपये की कीमत) से लेकर 83 इंच (11,74,990 रुपये की कीमत) तक. रिव्यू की बात करें तो हमारे पास 55-इंच वाला मॉडल आया था जिसे हमने इस्तेमाल किया है और अब हम इसकी खासियतों के बारे में अच्छी तरह समझ चुके हैं. इस मॉडल की कीमत हम आपको पहले ही बता चुके हैं. ये एक अल्ट्रा-एचडी (3840x2160 पिक्सल) OLED टीवी हैं जिसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट ऑफर किया गया है जिससे ये सुपर स्मूद और फास्ट एक्सपीरियंस ऑफर करता है. इसमें ग्राहकों को डॉल्बी विजन आईक्यू और डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट मिलता है.

आपको बता दें कि इसके किनारे बेहद पतले हैं जो काफी अट्रैक्टिव लुक देते हैं, इसमें जो पोर्ट दिए गए हैं वहां तक यूजर आसानी से पहुंच सकते हैं. इसके डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं जिससे यूजर्स का विजुअल एक्सपीरियंस और भी ज्यादा बेहतर हो जाता है. 

टीवी के फ्रंट में कोई मार्किंग नहीं है, यहां तक ​​कि एलजी लोगो भी नहीं है, सबसे नीचे, एक मॉड्यूल पर स्थित पावर बटन है, जिसमें स्टेटस लाइट और IR रिसीवर भी है, सभी पोर्ट और सॉकेट स्क्रीन के बाईं ओर हैं और टीवी की वॉल पर लगे होने पर भी इन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. इसमें स्पीकर नीचे की ओर लगाए गए हैं. डिजाइन काफी अच्छा है और ग्राहकों को पसंद आएगा। 

LG C2 55 इंच के टेलीविजन का वजन बिना स्टैंड के 12.7 किग्रा और सेंटर स्टैंड के साथ 14.4 किग्रा है जो बॉक्स में शामिल है. LG C2 55-इंच टीवी पर पोर्ट और सॉकेट में चार एचडीएमआई पोर्ट (सभी 120Hz रिज़ॉल्यूशन पर 4K सपोर्ट करते हैं, जिनमें से एक eARC सपोर्ट करता है), तीन USB टाइप-ए पोर्ट, LAN, ऑप्टिकल डिजिटल ऑडियो-आउट, एक सिंगल-सॉकेट शामिल हैं. एवी-इन का उपयोग एडेप्टर, एंटीना और केबल सॉकेट और आईआर ब्लास्टर के लिए एनालॉग सॉकेट के साथ किया जाता  है. 

इसके अलावा, गेमिंग के लिए NVIDIA G-sync, वेरिएबल रिफ्रेश रेट (VRR) और AMD FreeSync सपोर्ट भी यूजर्स को ऑफर किया जा रहा है. LG C2 कनेक्टिविटी के लिए डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5 को सपोर्ट करता है, और इसके 2.2-चैनल स्पीकर सिस्टम के लिए 40W का रेटेड साउंड आउटपुट है. टेलीविजन एलजी के ए9 जेन 5 एआई प्रोसेसर 4के द्वारा संचालित है, जो विभिन्न एआई-आधारित सुविधाओं को सक्षम बनाता है जो विजुअल एक्सपीरियंस को बेहतर बना देता है.

LG C2 55-इंच OLED टीवी (OLED55C2PSC) रिमोट और फीचर्स

एलजी का मैजिक रिमोट कॉन्सेप्ट काफी पसंद किया जाता है, आपको बता दें कि C2 55-इंच टीवी में इस अनोखा रिमोट को शामिल किया गया है. इस रिमोट से टीवी की स्क्रीन पर एक फ्लोटिंग कर्सर बन जाता है, और आप रिमोट को इधर-उधर घुमाकर पॉइंट और क्लिक कर सकते हैं. यदि आप चाहें तो आप पारंपरिक डी-पैड, स्क्रॉल व्हील और बटन कंट्रोल से भी काम ले सकते हैं. LG का ये मैजिक रिमोट किसी जादुई छड़ी की तरह के जेस्चर्स पर भी काम करता है और इसकी मदद से आप आसानी से अपना काम कर सकते हैं. रिमोट में नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार के लिए हॉटकी हैं, साथ ही Google असिस्टेंट और एलेक्सा के लिए सेपरेट बटन दिया गया है. 

LG C2 टेलीविज़न की अन्य विशेषताओं में Apple AirPlay और HomeKit सपोर्ट, वॉयस कंट्रोल और LG का AI ThinQ सुइट शामिल है, जो दिन के उजाले और अन्य स्थितियों सहित परिवेश को समझने में सक्षम है. आप अपने स्मार्टफोन पर टीवी को एलजी थिनक्यू ऐप से लिंक भी कर सकते हैं. 

LG C2 55-इंच OLED टीवी (OLED55C2PSC) सॉफ्टवेयर और इंटरफेस

LG C2 55 में होम डैशबोर्ड शामिल है, जो कनेक्टेड डिवाइसों का टाइल डिस्प्ले दिखाता है, और एयरप्ले और एलजी थिनक्यू ऐप के माध्यम से आपके द्वारा कनेक्ट किए गए किसी भी आईओटी डिवाइस तक त्वरित पहुंच की अनुमति देता है, मुख्य स्मार्ट टीवी इंटरफ़ेस अब एक पूर्ण-स्क्रीन मामला है, जिसमें मौसम के लिए टाइलें, सामग्री अनुशंसाएँ, ऐप्स और वेब ब्राउज़र हैं, इसलिए होम बटन दबाने से पहले के विपरीत, जो चल रहा है उसे रोक देगा. इसमें आपको प्री-इंस्टॉल ऐप्स मिलते हैं, जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार आदि. अन्य को ऐप लाइब्रेरी के माध्यम से सेट किए जा सकते हैं. 

LG C2 55-इंच OLED टीवी (OLED55C2PSC) परफॉर्मेंस

आपको अगर इसकी कीमत ज्यादा लग रही है तो ठहरिए क्योंकि हमने जब इस टीवी को इस्तेमाल किया तो इसकी कीमत वाजिब नजर आई और उसकी वजह है इस टीवी के स्पेसिफिकेशन्स. पिक्चर क्वॉलिटी और ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो ये अपने सेगमेंट में सबसे अच्छे टीवी में से एक है. 

हमारा फैसला 

अगर आपका बजट इस टीवी को खरीदने का है तो मैं अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से ये कहना चाहता हूं कि मार्केट में ये एक जबरदस्त ऑफरिंग है और आप अगर इस पर पैसे लगाते हैं तो ये आपके लिए कोई गलत फैसला नहीं होगा. इसमें बेहतरीन विजुअल एक्सपीरियंस के साथ ही एक धुआंधार पिक्चर क्वॉलिटी आपको मिलेगी. ये इतना फास्ट है कि आपको एक सेकेण्ड के लिए भी ऐसा नहीं लगेगा कि आपका समय बर्बाद हो रहा है. तो कुल मिलाकर डिजाइन, फीचर्स और स्पेक्स के मामले में इस टेलीविजन का कोई जवाब नहीं है.  

Trending news