3 Idiots फिल्म की तरह महिला ने दिया बच्चे को जन्म, WhatsApp जरिए डॉक्टर्स ने किया कमाल
Advertisement

3 Idiots फिल्म की तरह महिला ने दिया बच्चे को जन्म, WhatsApp जरिए डॉक्टर्स ने किया कमाल

भारी बर्फबारी के कारण प्रेग्नेंट महिला को एयरलिफ्ट नहीं किया जा सका और फिर वॉट्सएप के जरिए ही डिलीवरी करानी पड़ गई. यह घटना वास्तव में इस बात को उजागर करती है कि मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कई अलग-अलग चीजों के लिए किया जा सकता है.

 

3 Idiots फिल्म की तरह महिला ने दिया बच्चे को जन्म, WhatsApp जरिए डॉक्टर्स ने किया कमाल

WhatsApp सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप बन चुका है. लोग इसका इस्तेमाल मैसेज, फोटो और वीडियो भेजने के लिए करते हैं. इस बार वॉट्सएप ने कमाल कर दिखाया है. डॉक्टर्स ने वॉट्सएप कॉल की मदद से गर्भवति महिला की डिलीवरी कराई. मामला जम्मू-कश्मीर का है. भारी बर्फबारी के कारण महिला को एयरलिफ्ट नहीं किया जा सका और फिर वॉट्सएप के जरिए ही डिलीवरी करानी पड़ गई.  यह घटना वास्तव में इस बात को उजागर करती है कि मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कई अलग-अलग चीजों के लिए किया जा सकता है, यहां तक ​​कि चिकित्सा आपात स्थिति के लिए भी.

बर्फबारी में फंसी गर्भवति महिला

PTI की खबर के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिला को मेडिकल अटेंशन की जरूरत थी. वो जम्मू-कश्मीर के केरन में फंसी हुई थी. भारी बर्फबारी के चलते मेटर्निटी फैसिलिटी के लिए उसको अस्पताल से एयरलिफ्ट नहीं किया जा सकता था. इसका मतलब था कि डॉक्टर्स को डिलीवरी करने के लिए कोई दूसरा रास्ता खोजना था. 

वॉट्सएप कॉल से कराई डिलीवरी

डॉक्टर ने वॉट्सएप कॉल की मदद से गर्भवति महिला की हेल्प करने का सोचा. क्रालपोरा के डॉ. मीर मोहम्मद शफी ने बताया कि शुक्रवार रात महिला को केरन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. 

सौभाग्य से, डॉक्टर व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से महिला की सहायता करने में सक्षम थे। क्रालपोरा के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मीर मोहम्मद शफी ने बताया कि शुक्रवार रात महिला को केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में भर्ती कराया गया. उसके पास एक्लम्पसिया, प्रोलॉन्ग्ड लेबर और एपीसीओटॉमी के साथ जटिल प्रसव का इतिहास था, जिसने स्थिति को और भी जरूरी बना दिया.

क्रालपोरा के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ मीर मोहम्मद शफी ने कहा, 'शुक्रवार की रात, हमें केरन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव पीड़ा के साथ एक मरीज मिला, जिसमें एक्लम्पसिया, प्रोलॉन्ग्ड लेबर और एपिसीओटॉमी के साथ जटिल प्रसव का इतिहास था.' डॉक्टर्स जानते थे कि उन्हें महिला को अस्पताल भेजना था. लेकिन बर्फ के कारण एक से दूसरी जगह के रास्ते बंद हो जाते हैं. वॉट्सएप का उपयोग करते हुए, डॉक्टर ने डिलीवरी प्रोसेस के माध्यम से महिला का मार्गदर्शन किया और अंत में, उसने सफलतापूर्वक एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया.

डॉक्टर शफी ने कहा, '6 घंटे की लंबी महनत के बाद महिला ने बेटी को जन्म दिया. दोनों मां और बेटी अंडर ऑबर्जवेशन में हैं और ठीक हैं.' 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news