भारत सरकार की डिजिटल स्ट्राइक! अचानक बैन किए 104 Youtube Channels, जानिए क्या थी वजह
Advertisement

भारत सरकार की डिजिटल स्ट्राइक! अचानक बैन किए 104 Youtube Channels, जानिए क्या थी वजह

Indian Government ने बड़ी डिजिटल स्ट्राइक की है. सरकार ने 104 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक कर दिया है. इसके अलावा कई फेसबुक और वेबसाइट्स को भी बैन किया है. अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस बात की जानकारी दी है.

 

भारत सरकार की डिजिटल स्ट्राइक! अचानक बैन किए 104 Youtube Channels, जानिए क्या थी वजह

भारत सरकार (Indian Government) ने 104 यूट्यूब चैनल्स (Government Blocked 104 YouTube Channels) सहित कई वेबसाइट्स को बैन कर दिया है. सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि देश के खिलाफ मुहिम चलाने वाले और समाज में भ्रम एवं भय फैलाने को लेकर यूट्यूब के 104 चैनल्स के साथ ही ट्विटर के 5 अकाउंट और 6 वेबसाइट के खिलाफ आईटी कानून के तहत कार्रवाई की गई है. अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस बात की जानकारी दी है.

Anurag Thakur ने दी जानकारी

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने राज्य सभा में प्रश्नकाल के दौरान सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के खिलाफ मुहिम चलाने वाले और समाज में भ्रम एवं भय फैलाने के मामले में आईटी कानून की संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई करती रही है.

फेसबुक अकाउंट्स को भी किया बैन

उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में अब तक यूट्यूब के 104 चैनल, 45 वीडियो, फेसबुक के चार एकाउंट और दो पोस्ट, इंस्टाग्राम के तीन व ट्विटर के पांच एकाउंट और छह वेबसाइट के खिलाफ कार्रवाई की गई है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दो ऐप को भी प्रतिबंधित किया गया है.

ठाकुर ने कहा कि ऐसे मामलों में भारत सरकार संबंधित मंचों को पत्र लिखती है और वे ही कार्रवाई करते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे मामलों में कार्रवाई की है और जरूरत पड़ने पर आगे भी कार्रवाई जारी रखेगी.

इससे पहले बुधवार को सरकार ने Youtube से झूठे और सनसनीखेज दावे करने और फेक न्यूज फैलाने के लिए 3 चैनल्स को हटाने की मांग की है. 

(इनपुट-भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news