मामूली गलतियों से हो सकती आपके स्मार्टफोन की निगरानी, हैकर्स से बचने अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

मामूली गलतियों से हो सकती आपके स्मार्टफोन की निगरानी, हैकर्स से बचने अपनाएं ये टिप्स

Protect Smartphone From Hackers: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय लोग अक्सर छोटी-मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन, ये गलतियां बाद में बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इनकी वजह से हैकर्स आपके फोन को हैक कर सकते हैं और आपका प्राइवेट डेटा एक्सेस कर सकते हैं. 

smartphone

आज कल लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. बात करने के साथ-साथ लोग अपने अन्य जरूरी कामों के लिए भी मोबाइल फोन की मदद लेते हैं. इसकी मदद से लोग इंटरनेट ब्राउज कर सकते हैं, देश-दुनिया के बारे में जान सकते हैं, ऑनलाइन टिकट बुक सकते है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय लोग अक्सर छोटी-मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन, ये गलतियां बाद में बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इनकी वजह से हैकर्स आपके फोन को हैक कर सकते हैं और आपका प्राइवेट डेटा एक्सेस कर सकते हैं. इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है. आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हैं. 

1. इन्क्रिप्शन

एंड्रॉयड आपको अपने फोन के पूरे डेटा को एन्क्रिप्ट करने की सुविधा देता है. इसके लिए आपको फोन चालू करते समय एक पासवर्ड या पिन डालना होगा. ये थोड़ा झंझट भरा लग सकता है, लेकिन अगर फोन चोरी हो गया तो बिना पासवर्ड के कोई आपके डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा. आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर Security Settings में जाकर एन्क्रिप्शन को एक्टिव कर सकते हैं. 

2. स्क्रीन लॉक 

किसी भी स्मार्टफोन के लिए सबसे आसान सुरक्षा उपाय उसका स्क्रीन लॉक है. आप पैटर्न, पिन या पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने फोन की स्क्रीन को लॉक कर सकते हैं. इससे कोई अन्य व्यक्ति आपके डिवाइस को इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. स्क्रीन लॉक फीचर को डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर एक्टिव किया जा सकता है. आप चाहें तो फोन को एक निश्चित समय के बाद या पावर बटन दबाने पर अपने आप लॉक होने के लिए भी सेट कर सकते हैं.

3. अनजान Wi-Fi का इस्तेमाल न करें

स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाने के लिए किसी भी अनजान Wi-Fi का इस्तेमाल न करें. ये काफी असुरक्षित हो सकता है. अगर आपको अपने फोन में इंटरनेट ब्राउजिंग करनी हो तो अपनी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी से अच्छा डाटा पैक लें. 

4. अनजान ऐप्स को डाउनलोड न करें

Google Play Store और Apple App Store दोनों ही वेरिफाइड और स्कैन किए हुए ऐप्स और गेम्स उपलब्ध कराते हैं. आप इन स्टोर्स से अपने फोन में कोई भी ऐप सुरक्षित तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं. कई वेबसाइट्स और ईमेल में अननोन वेब लिंक्स से ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है. ऐसा बिलकुल न करें. ऐसा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

Trending news