Window और Split AC ही नहीं बल्कि इतनी तरह के होते हैं एयर कंडीशनर, जानें कौन सा वाला आपके लिए है बेस्ट
Advertisement
trendingNow11653139

Window और Split AC ही नहीं बल्कि इतनी तरह के होते हैं एयर कंडीशनर, जानें कौन सा वाला आपके लिए है बेस्ट

Online AC: एयर कंडीशनर की कितनी वैरायटी होती है शायद इस बारे में आपको भी नहीं पता हुआ क्योंकि ज्यादातर लोगों को सिर्फ दो ही तरीके के एयर कंडीशनर्स के बारे में पता है जिनका इस्तेमाल घरों में किया जाता है लेकिन असलियत इससे काफी अलग है.

Window और Split AC ही नहीं बल्कि इतनी तरह के होते हैं एयर कंडीशनर, जानें कौन सा वाला आपके लिए है बेस्ट

Types of AC: अगर आपको लगता है कि मार्केट में सिर्फ Split और Window एयर कंडीशनर्स के ही ऑप्शन मौजूद हैं तो आप गलत हैं. दरअसल इन दोनों ही ऑप्शंस के अलावा मार्केट में कई अन्य वैरायटी भी मौजूद हैं जिनके बजट में भी अच्छा-खासा अंतर है और इनके डिजाइन और काम करने के तरीके में भी फर्क है. अगर आप भी इनके बारे में नहीं जानते थे तो आज हम आपको इन एयर कंडीशनर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हैं. 

स्प्लिट एयर कंडीशनर: स्प्लिट एयर कंडीशनर दो यूनिट से मिलकर बना होता है जिसमें पहला इनडोर यूनिट होता है जो आपके घर के कमरों में लगाया जाता है वही दूसरा आउटडोर यूनिट होता है जो घर के बाहर रखा जाता है और इन दोनों की मदद से ही एयर कंडीशनर आपके कमरे को बेहतरीन तरीके से ठंडा करने का काम करता है. मौजूदा समय में ₹28000 से लेकर ₹50000 की कीमत तक आप स्प्लिट एयर कंडीशनर खरीद सकते हैं. इन्हें खरीदने के बाद आपको इन्हें फिक्स करना पड़ता है और इसके बाद आप इन्हें उसी कमरे में इस्तेमाल कर सकते हैं.

विंडो एयर कंडीशनर: विंडो एयर कंडीशनर सिंगल यूनिट होता है जिसे आप अपने घर के कमरे में लगवा सकते हैं और इसे फिक्स करवा सकते हैं लेकिन यह भी काफी हैवी ड्यूटी होता है. इसकी कीमत ₹25000 से लेकर ₹30000 के बीच होती है. यह जिस कमरे में लगा होता है आप उसी में इसका इस्तेमाल कर सकता है.

पोर्टेबल एयर कंडीशनर: पोर्टेबल एयर कंडीशनर आम स्प्लिट एयर कंडीशनर जितने ही महंगे होते हैं और इन्हें ₹35000 से लेकर ₹40000 के बीच खरीदा जा सकता है लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इन्हें आप एक कमरे से दूसरे कमरे में आसानी से ले जा सकते हैं और इसके लिए एयर कंडीशनर के निचले हिस्से में व्हील्स और स्टैंड पहले से ही मौजूद होते हैं. इनका साइज काफी बड़ा होता है और इनकी कॉलिंग भी जोरदार होती है. आमतौर पर इनका इस्तेमाल ऐसे घरों में किया जाता है जहां पर अलग-अलग हिस्सों में कूलिंग की जरूरत पड़ती है या फिर आप इन्हें किसी इवेंट के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

टेबल एयर कंडीशनर या ड्राई आइस एयर कंडीशनर: यह असल में एक तरह का फैन होता है जिसमें आप ड्राई आइस डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पूरी तरह से ड्राई आइस सही कॉलिंग ऑफर करता है और यह आसानी से यूएसबी से पावर ले सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news