एक्शन मोड में मोदी सरकार, स्मार्टफोन कंपनियों को खुली चेतावनी, गलती की कोई गुंजाइश नहीं
Advertisement

एक्शन मोड में मोदी सरकार, स्मार्टफोन कंपनियों को खुली चेतावनी, गलती की कोई गुंजाइश नहीं

Smartphone Apps: स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अब अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगी और इसके पीछे वजह है भारत सरकार की चेतावनी जिसके बाद कंपनियों को अब संभल जाना चाहिए. 

 

एक्शन मोड में मोदी सरकार, स्मार्टफोन कंपनियों को खुली चेतावनी, गलती की कोई गुंजाइश नहीं

Action on Smartphone Companies: स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को भारत सरकार की तरफ से कड़ी चेतावनी मिली है जो सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दी गई है. अब तक आप अगर नया स्मार्टफोन खरीदते थे तो उसके अंदर आपको बहुत सारे प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स देखने को मिल जाते थे. हालांकि आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा क्योंकि भारत सरकार अब इस मामले को लेकर सख्त कदम उठा चुकी है और अब इन ऐप्स को ऑफर करने वाली स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों पर कड़ा ऐक्शन लिया जाएगा. दरअसल प्रीइंस्टॉल्ड ऐप निजी जानकारियों के लिए खतरा साबित हो सकते हैं और इसी वजह से सरकार यह कदम उठाने जा रही है. आपको बता दें कि सालों से स्मार्ट फोन के अंदर ऐसे ऐप ऑफर किए जाते रहे हैं लेकिन लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते थे. इनमें से ज्यादातर आप तो ऐसे हैं जिन्हें डिलीट ही नहीं किया जा सकता है और ऐसे ही आप खतरनाक साबित हो सकते हैं.

स्मार्टफोन कंपनियों पर पड़ेगा असर

जानकारी के मुताबिक भारत में कई बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन भेजती है और इन कंपनियों की काफी कमाई प्रीइंस्टॉल्ड ऐप से होती है और सरकार के इस फैसले के लागू होने के बाद जब कंपनियां इन ऐप्स को ऑफर नहीं करेंगे तब उनका नुकसान होगा. ऐसे में अगर कंपनियां मनमानी करना चाहेंगे तो हो सकता है उन्हें भारत में स्मार्टफोन की बिक्री करने से प्रतिबंधित कर दिया जाए.

जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक की और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यूजर्स की निजी जानकारियों पर लगातार लगाई जा रही सेंध को लेकर काफी गंभीर है और यूजर्स की जानकारियां किसी दूसरे व्यक्ति तक ना पहुंचे इसके लिए प्रीइंस्टॉल्ड ऐप पूरी तरह से बंद करना एक बड़ा फैसला है. सरकार पिछले कुछ महीनों से लगातार चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रही है और अब तक 300 से ज्यादा ऐप्स को पूरी तरह से भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है.

Trending news