Google भिजवा देगा जेल! 4 चीजें सर्च की तो बच पाना होगा मुश्किल, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती
Advertisement

Google भिजवा देगा जेल! 4 चीजें सर्च की तो बच पाना होगा मुश्किल, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Google Tips: गूगल एक बहुत बड़ा प्लैटफॉर्म है जिस पर कुछ भी सर्च करते ही आपको पलक झपकते उससे जुड़े हुए नतीजे देखने को मिलते हैं, हालांकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में आपको सर्च नहीं करना चाहिए. अगर आप इन्हें सर्च करने की गलती करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.  

Google भिजवा देगा जेल! 4 चीजें सर्च की तो बच पाना होगा मुश्किल, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Google Search Tips: गूगल सर्च पर आप जिस विषय के बारे में जानना चाहते हैं उसके बारे में आपको आसानी से डीटेल्स मिल जाती हैं. देश हो दुनिया हो या फिर आपका शहर, जो भी जानकारी आप जुटाना चाहते हैं सेकेंडों में ये आपको मिल जाती हैं. गूगल को लोग किसी चमत्कार से कम नहीं मानते हैं, हालांकि इसका इस्तेमाल आपके लिए मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है. दरअसल कुछ ऐसे सब्जेक्ट्स हैं जिनके बारे में सर्च करना आपको जेल पहुंचा सकता है. ये बात हम आपको डराने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि, ये ऐसे विषय हैं जिन्हें लेकर भारत सरकार ने कड़े नियम बनाए हैं. अगर आप इन सब्जेक्ट्स के बारे में सर्च करने का प्रयास करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये सब्जेक्ट जिन्हें आपको गूगल पर सर्च करने से आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. 

बम-बारूद बनाने की विधि 

अगर आप सिर्फ मजाक-मजाक में ही गूगल पर बम-बारूद बनाने के तरीके से जुड़ा हुआ कोई भी सर्च करते हैं तो इसकी वजह से आपको जेल जाना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है कि देश में कम कर रही सुरक्षा एजेंसियां ऐसे किसी भी सर्च पर नजर रखती हैं और कोई अगर गूगल पर ये चीजें सर्च करता है तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जा सकती है. अगर आप भी ऐसा करने के बारे में सोच रहे थे तो अब ऐसा ना ही करें नहीं तो आपको इसके परिणाम पता हैं. 

हैकिंग के बारे में जानकारी जुटाना

अगर आप गूगल सर्च पर हैकिंग से जुड़ी जानकारी को बार-बार जुटाने की कोशिश करते हैं तो ऐसे सर्च पर भी पुलिस की नजर रहती है और आईटी सेल इस पर सख्त कदम उठा सकती है. कुछ लोग मजे-मजे में ऐसा करने के बारे में सोच लेते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें भारी पड़ सकता है. 

चाइल्ड क्राइम 

चाइल्ड क्राइम ऐसा सब्जेक्ट है जिसे लेकर सरकार हमेशा एक्शन मोड में रहती है, अगर आप कभी भी ऐसा कोई भी कंटेंट सर्च करते हैं या चाइल्ड के वीडियो देखते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपके खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई कर दी जाए. ये एक बेहद ही संवेदनशील मुद्दा है. ऐसे में इसके बारे में कुछ भी सर्च ना करें उसी से आप सुरक्षित रह सकते हैं. 

एडल्ट कंटेंट 

भारत में पहले ही गूगल सर्च से एडल्ट कंटेंट पर बैन हो गया है लेकिन आप अगर बार-बार इसे सर्च करने की कोशिश करते हैं तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है, यूजर्स को ऐसा नहीं करना चाहिए इससे आपको पुलिस स्टेशन के चक्कर काटने पड़ सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news