Google का बड़ा ऐलान! भारत में बनेंगे Pixel Smartphones, लेकिन सवाल सिर्फ एक- क्या मिलेंगे सस्ते?
Advertisement
trendingNow11922153

Google का बड़ा ऐलान! भारत में बनेंगे Pixel Smartphones, लेकिन सवाल सिर्फ एक- क्या मिलेंगे सस्ते?

गूगल अब भारत में पिक्सल सीरीज के फोन्स का निर्माण करेगा. मेड इन इंडिया डिवाइस 2024 से उपलब्ध होंगे. गूगल के डिवाइस और सर्विसेज के हेड रिक ओस्टरलोह ने कहा कि कंपनी भारत में फोन बनाने के लिए इंटरनेशनल मैन्यूफेक्चरर के साथ पार्टनरशिप करेगी.

Google का बड़ा ऐलान! भारत में बनेंगे Pixel Smartphones, लेकिन सवाल सिर्फ एक- क्या मिलेंगे सस्ते?

गूगल ने भारतीयों को बड़ी खुशखबरी दी है. गूगल अब भारत में पिक्सल सीरीज के फोन्स का निर्माण करेगा. मेड इन इंडिया डिवाइस 2024 से उपलब्ध होंगे. बता दें, गूगल पिक्सल फोन्स का इंडिया में काफी क्रेज है. गूगल फोन्स ऐप्पल के आईफोन और सैमसंग के फ्लैगशिप फोन्स को टक्कर देता है. कंपनी ने हाल ही में गूगल पिक्सल 8 सीरीज को लॉन्च किया है.

अब कंपनी ने घोषणा कर दी है कि वो भारत में पिक्सल फोन्स को तैयार करेगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने को यह जानकारी दी. गूगल के डिवाइस और सर्विसेज के हेड रिक ओस्टरलोह ने कहा कि कंपनी भारत में फोन बनाने के लिए इंटरनेशनल मैन्यूफेक्चरर के साथ पार्टनरशिप करेगी.

ओस्टरलोह ने यहां ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में कहा, 'हम भारत में गूगल पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन का निर्माण शुरू करेंगे.' उन्होंने दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में यह घोषणा की.

सुंदर पिचाई ने किया ट्वीट

सुंदर पिचाई ने X पर लिखा, 'हमने #GoogleforIndia पर स्थानीय स्तर पर पिक्सेल स्मार्टफोन बनाने का प्लान शेयर किया है और उम्मीद है कि 2024 में पहला डिवाइस लॉन्च किया जाएगा. हम भारत के डिजिटल ग्रोथ में एक विश्वसनीय भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं - मेक इन इंडिया के लिए समर्थन की सराहना करते हैं.'

 

 

Apple के नक्शेकदम पर Google

Google का यह निर्णय Apple के नक्शेकदम पर चलता है, जिसने भारत में अपने सप्लायर्स के नेटवर्क को मजबूत करने के लिए इसी तरह के दृष्टिकोण का उपयोग किया है. इस प्रोग्राम में Apple की भागीदारी से iPhone प्रोडक्शन में वृद्धि हुई है, जो मार्च 2023 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के दौरान 7 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. गूगल भी इसी तरह इंडिया में कदम रख रहा है. 

सवाल सिर्फ एक- क्या कीमत होगी कम?

ऐप्पल भारत में आईफोन्स को असेंबल कर रहा है. लेकिन कीमत कम नहीं हुई है. वो इसलिए क्योंकि भारत में आईफोन सिर्फ असेंबल हो रहा है. लेकिन पार्ट्स अभी भी दूसरे देशों से आ रहे हैं. ऐसे में कीमत उतनी ही है, जो पहले थी. गूगल ने अभी तक कीमत के बारे में नहीं बताया है. ऐसे में फैन्स की निगाहें 2024 में जब मेड इन इंडिया फोन्स आएंगे तो नजर कीमत पर रहेगी.

Trending news