WhatsApp इस्तेमाल करने वाले हर यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, स्कैमर्स को दूर रखने में आएंगे काम
Advertisement

WhatsApp इस्तेमाल करने वाले हर यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, स्कैमर्स को दूर रखने में आएंगे काम

WhatsApp Scam Alert: WhatsApp पर स्कैमर्स का जाल फैलता जा रहा है. आए दिन कोई ना कोई इनके झांसे में आ ही जाता है. बहुत से लोगों को तो इसकी वजह से लाखों की चपत लग जाती है. 

WhatsApp इस्तेमाल करने वाले हर यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, स्कैमर्स को दूर रखने में आएंगे काम

WhatsApp Tips: WhatsApp पर स्कैमर्स का जाल फैलता जा रहा है. आए दिन कोई ना कोई इनके झांसे में आ ही जाता है. बहुत से लोगों को तो इसकी वजह से लाखों की चपत लग जाती है. ऐसा आपके साथ भी ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप स्कैमर्स के जाल में खुद को फंसने से बचा सकते हैं. 

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में सावधानी: पासवर्ड, बैंक खाता विवरण या क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी व्हाट्सएप पर साझा न करें. स्कैमर इस जानकारी का उपयोग आपके पैसे या पहचान चोरी करने के लिए कर सकते हैं.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन  का उपयोग करें: अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ने के लिए टू-फैक्टर प्रमाणीकरण सक्षम करें. इसका मतलब है कि आपको अपने खाते में लॉग इन करने के लिए अपने पासवर्ड के अलावा अपने फोन पर भेजा गया कोड दर्ज करना होगा.

अनजान नंबरों से सावधान: अज्ञात नंबरों, खासकर विदेशी कोड या संदिग्ध अंकों वाले नंबरों से आने वाले संदेशों का जवाब न दें. अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संदेश मिलता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो सावधानी से आगे बढ़ें.  

फिशिंग के जाल से बचें: स्कैमर अक्सर वैध कंपनियों या संगठनों, जैसे बैंकों, डिलीवरी सेवाओं या सरकारी एजेंसियों के रूप में प्रच्छन्न संदेश भेजते हैं. वे लोगो, आधिकारिक दिखने वाली भाषा और तात्कालिकता का उपयोग कर आपको दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने या व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए धोखा दे सकते हैं. कोई भी कार्रवाई करने से पहले हमेशा भेजने वाले का विवरण और संदेश की वैधता को दोबारा जांच लें.

क्लिक करने से पहले सोचें: व्हाट्सएप संदेशों में कभी भी संदिग्ध लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें, भले ही वे किसी ऐसे व्यक्ति से आए हों जिसे आप जानते हैं. ये लिंक आपके डिवाइस पर मैलवेयर डाउनलोड कर सकते हैं या आपको फिशिंग वेबसाइटों पर ले जा सकते हैं जो आपकी जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं.

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आपको कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त होता है या किसी घोटाले के प्रयास का सामना करना पड़ता है, तो इसे तुरंत व्हाट्सएप को रिपोर्ट करें. आप यह काम +44 7598 505694 पर मैसेज भेज करके या चैट में "रिपोर्ट" विकल्प पर टैप करके कर सकते हैं.

 

Trending news