रेडिएशन फैलाते हैं डेली यूज के ये डिवाइसेज, क्या होगा अगर आप करेंगे इनका जरूरत से ज्याद इस्तेमाल?
Advertisement
trendingNow12019919

रेडिएशन फैलाते हैं डेली यूज के ये डिवाइसेज, क्या होगा अगर आप करेंगे इनका जरूरत से ज्याद इस्तेमाल?

Electromagnetic Radiation: घर में रोजाना आप कई डिवाइसेज के संपर्क में आते हैं जो असल में रेडिएशन फैलाते हैं, हालांकि इनके बारे में आपको कोई भी अंदाजा नहीं होगा. 

रेडिएशन फैलाते हैं डेली यूज के ये डिवाइसेज, क्या होगा अगर आप करेंगे इनका जरूरत से ज्याद इस्तेमाल?

Electromagnetic Radiation: इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन एक प्रकार की ऊर्जा है जो विद्युत और चुंबकीय क्षेत्रों के रूप में निकलती है. यह प्रकाश, रेडियो तरंगों, माइक्रोवेव और एक्स-रे सहित कई प्रकार के रेडिएशन में मौजूद है. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन सभी प्रकार के उपकरणों से निकलता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज, यहां तक ​​कि प्राकृतिक स्रोत जैसे सूर्य भी शामिल हैं.

इन डिवाइसेज से निकलता है इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन 

मोबाइल फोन: मोबाइल फोन सबसे आम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन उत्सर्जकों में से एक हैं प्रचारित वे रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं, जो हाई फ्रीक्वेंसी, वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विद्युत चुम्बकीय तरंगें होती हैं. मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा फोन की शक्ति, जिस दूरी पर आप फोन का उपयोग करते हैं और आपके सिर के फोन से निकटता के आधार पर भिन्न होती है.

लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर: लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर भी रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं, लेकिन मोबाइल फोन की तुलना में कम मात्रा में, कंप्यूटर से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा मॉडल, आपके कंप्यूटर के साथ उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और आपके कंप्यूटर का उपयोग करने के तरीके के आधार पर भिन्न होती है.

रेडियो और टीवी: रेडियो और टीवी ट्रांसमीटर रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं. रेडियो तरंगों की तीव्रता ट्रांसमीटर की शक्ति और आपके ट्रांसमीटर से दूरी के आधार पर भिन्न होती है.

माइक्रोवेव ओवन: माइक्रोवेव ओवन माइक्रोवेव का उपयोग करते हैं, जो हाई फ्रीक्वेंसी वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगें होती हैं जो खाने को गर्म करने के लिए उपयोग की जाती हैं. माइक्रोवेव ओवन से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा ओवन की शक्ति और आपके ओवन से दूरी के आधार पर भिन्न होती है.

वाई-फाई: वाई-फाई राउटर रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं. वाई-फाई से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा राउटर की शक्ति और आपके राउटर से दूरी के आधार पर भिन्न होती है.

ब्रिजेट्स और एक्सटेंशन कॉर्ड: ब्रिजेज और एक्सटेंशन कॉर्ड भी रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं। इन उपकरणों से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा उपकरण की शक्ति और आपके उपकरण से दूरी के आधार पर भिन्न होती है.

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के स्वास्थ्य प्रभावों पर शोध अभी भी जारी है. हालांकि, कुछ शोधों से पता चलता है कि हाई-लेवल के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का संपर्क कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और प्रजनन क्षमता में समस्याओं का कारण बन सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन प्रभावों को साबित करने के लिए अभी भी और शोध की आवश्यकता है.

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के संपर्क को कम करने के लिए, आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं:

अपने मोबाइल फोन को कम समय तक उपयोग करें. 
जब भी संभव हो, अपने मोबाइल फोन को कान से दूर रखें. 
अपने मोबाइल फोन को शरीर से दूर रखने के लिए एक हेडसेट या स्पीकर का उपयोग करें. 
अपने लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर को अपने शरीर से दूर रखें. 
अपने घर में वाई-फाई राउटर को कम शक्ति पर सेट करें. 
ब्रिजेज और एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से बचें. 

Trending news