इलेक्ट्रिक गीजर के बिल ने कर दिया है परेशान? सोलर एनर्जी से चलना वाला ये गीजर आएगा आपके बड़े काम
Advertisement

इलेक्ट्रिक गीजर के बिल ने कर दिया है परेशान? सोलर एनर्जी से चलना वाला ये गीजर आएगा आपके बड़े काम

Solar Geyser: अगर आप बिजली के बिल को बैलेंस रखना चाहते हैं और पानी को गर्म रखना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बड़ी ही आसानी से बिना बिजली के इस्तेमाल के ही पानी को गर्म कर सकता है. 

इलेक्ट्रिक गीजर के बिल ने कर दिया है परेशान? सोलर एनर्जी से चलना वाला ये गीजर आएगा आपके बड़े काम

Geyser for Water Heater: सर्दियों के मौसम में गीजर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में होता ही जो बिजली से चलता है और कुछ ही समय में पानी गर्म कर देता है. हालांकि लगातार इसके इस्तेमाल से बिजली का काफी बिल आता है. बिजली का बढ़ा हुआ बिल किसी को भी परेशान कर सकता है. अगर आप बिजली के बिल को बैलेंस रखना चाहते हैं और पानी को गर्म रखना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बड़ी ही आसानी से बिना बिजली के इस्तेमाल के ही पानी को गर्म कर सकता है. 

कौन सा है ये गीजर

बिजली बचाने वाले जी गीजर के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं यह असल में सोलर पावर से चलता है. सोलर पावर से चलने की वजह से इसमें बिजली का इस्तेमाल ही नहीं होता है. ऐसे में आपको सिर्फ मनचाही क्वांटिटी में गर्म पानी मिलता है, जैसा गीजर देता है लेकिन इसके लिए आपको बिजली खर्च नहीं करनी पड़ती है. हालांकि सोलर पावर से चलने वाले गीजर के साथ कई परेशानियां हैं जिनको आप नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं. इसकी कुछ सीमाएं हैं इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

सिर्फ सूर्य की उपस्थिति में ही किया जा सकता है इस्तेमाल

मान लीजिए मौसम अच्छा नहीं है और सूर्य की अनुपस्थिति है तो ऐसे मौसम में आप इस सोलर गीजर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. दरअसल सूर्य की ऊर्जा से ही यह गीजर पानी गर्म करता है और अगर सूर्य ही अनुपस्थित है तो यह काम नहीं करेगा.

इंस्टॉलेशन है काफी मुश्किल

सोलर पावर से चलने वाले गीजर को इस्तेमाल करने के लिए इसका इंस्टॉलेशन आपके घर की छत के ऊपर करना पड़ता है जहां पर ऊंचाई ज्यादा हो और सूर्य की किरणें सीधा इस तक पहुंच सकें. इसका आकार साधारण इलेक्ट्रिक गीजर से काफी ज्यादा होता है ऐसे में अगर आपके घर की छत पर ज्यादा स्पेस नहीं है तो इसे लगाना काफी मुश्किल हो जाता है.

हीटिंग होती है स्लो

अगर आपको कुछ ही मिनट में गर्म पानी की जरूरत हो तब आप इस सोलर पावर गीजर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसमें पानी गर्म होने में तकरीबन एक से दो घंटे का समय लगता है.

कीमत होती है काफी ज्यादा

सोलर पावर से चलने वाले गीजर की कीमत आमतौर पर ₹15000 से शुरू होकर ₹30000 तक जाती है ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो इसे खरीदना आपके लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है.

Trending news