Tech Hacks: हैंग करते हुए स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बना देंगे ये ट्रिक्स, आप भी जरूर करें ट्राई
Advertisement
trendingNow12224521

Tech Hacks: हैंग करते हुए स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बना देंगे ये ट्रिक्स, आप भी जरूर करें ट्राई

Smartphone Tips: अगर आपका स्मार्टफोन जरूरत से ज्यादा हैंग हो रहा है तो आज हम आपको कुछ ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. 

Tech Hacks: हैंग करते हुए स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बना देंगे ये ट्रिक्स, आप भी जरूर करें ट्राई

Smartphone Speed Boosting: स्मार्टफोन अगर जरूरत से ज्यादा हैंग कर रहा है तो इसकी वजह से आपको काफी परेशानी हो सकती है. स्मार्टफोन हैंगिंग की समस्या किसी का भी समय बर्बाद कर सकती है, साथ ही साथ ये आपके डिवाइस को भी खराब कर सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही आसान से ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्मार्टफोन हैंगिंग की समस्या को दूर करने के लिए आपको आजमाने चाहिए. 

स्मार्टफोन हैंग होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि:

पुराना सॉफ्टवेयर
कम मेमोरी
ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल
वायरस या मैलवेयर का संक्रमण

अगर आपका स्मार्टफोन भी हैंग हो रहा है तो आप इन ट्रिक्स को अपनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं:

1. फोन को रीस्टार्ट करें

फोन को रीस्टार्ट करना सबसे आसान और कारगर तरीका है स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या को दूर करने का. इससे आपके फोन की मेमोरी रीफ्रेश हो जाती है और वह फिर से सामान्य रूप से काम करने लगता है.

2. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद करें

जब आप कोई ऐप इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं तो भी वह बैकग्राउंड में चलता रहता है. इससे आपके फोन की मेमोरी भर जाती है और वह हैंग होने लगता है. इसलिए, आपको बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद रखना चाहिए.

3. अनचाहे ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

आपके फोन में ऐसे कई ऐप्स हो सकते हैं जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं. ऐसे ऐप्स को अनइंस्टॉल करने से आपके फोन की मेमोरी और प्रोसेसर को आराम मिलता है, जिससे वह हैंग होने की समस्या से बच जाता है.

4. सॉफ्टवेयर अपडेट करें

मोबाइल कंपनियां समय-समय पर अपने फोन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करती हैं. इन अपडेट में कई नई सुविधाओं के साथ-साथ बग फिक्स भी शामिल होते हैं. इसलिए, अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट रखना जरूरी है.

5. फोन को फ़ैक्टरी रिसेट करें

अगर आपने ऊपर बताई गई सभी ट्रिक्स को अपना लिया है और फिर भी आपका फोन हैंग हो रहा है तो आपको फोन को फ़ैक्टरी रिसेट करना पड़ सकता है. इससे आपके फोन की सभी सेटिंग्स और डेटा डिलीट हो जाएगा, इसलिए पहले से ही अपने जरूरी डेटा का बैकअप ले लें.

इन ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या को दूर कर सकते हैं और उसे फिर से सामान्य रूप से चला सकते हैं.

Trending news