Apple Watch यूजर्स के लिए कंपनी ने जारी की गाइडलाइन, सेफ चार्जिंग से जुड़ा हुआ है मामला
Advertisement
trendingNow12018355

Apple Watch यूजर्स के लिए कंपनी ने जारी की गाइडलाइन, सेफ चार्जिंग से जुड़ा हुआ है मामला

Apple Watch Chargers: Apple ने सुरक्षित चार्जिंग के लिए गाइडलाइन शेयर की है नॉन-सर्टिफाइड Apple वॉच चार्जर के इस्तेमाल को लेकर कड़ी चेतावनी जारी की है.

 

Apple Watch यूजर्स के लिए कंपनी ने जारी की गाइडलाइन, सेफ चार्जिंग से जुड़ा हुआ है मामला

Apple Watch Chargers: Apple दुनियाभर में एक जाना-माना नाम है, एप्पल की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ना जाने कितने लोक एप्पल के डुप्लीकेट प्रोडक्ट्स बनाकर इनकी बिक्री दुनिया के तमाम देशों में करते हैं. बता दें कि सबसे ज्यादा एप्पल के चार्जर और एक्सेसरीज़ की डुप्लीकेसी की जाती है. हाल ही में, नकली ऐप्पल वॉच चार्जर के बढ़ती डुप्लीकेसी को देखते हुए कंपनी ने नॉन-सर्टिफाइड चार्जर्स को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. 

कंपनी ने बताए नुकसान 

ऐप्पल ने शुक्रवार को जारी अपने सपोर्ट दस्तावेज़ में बताया है कि बिना अनुमति के बने चार्जर से क्या नुकसान हो सकते हैं. इनमें धीमी चार्जिंग, बार-बार बजने वाली घंटी और बैटरी का जल्दी खराब होना शामिल है.

कंपनी ने अपने ऐप्पल वॉच यूज़र्स को सलाह दी है कि वह सिर्फ ऐप्पल द्वारा बनाए गए या ऐप्पल MFi सर्टिफाइड चार्जर का इस्तेमाल करें, जिन पर "मेड फॉर ऐप्पल वॉच" का बैज लगा हो. कंपनी का कहना है कि इन प्रमाणित चार्जर का कड़ा टेस्ट किया गया है और ये सुरक्षा और प्रदर्शन के उनके सख्त मानकों पर खरे उतरते हैं. ये आपके डिवाइस के प्रदर्शन और लंबे समय तक चलने में भी मदद करते हैं.

ऐसे सर्टिफाइड चार्जर्स का पता लगा सकते हैं यूजर्स 

ऐप्पल वॉच के असली चार्जर को पहचानने में यूज़र्स की मदद के लिए सपोर्ट दस्तावेज़ में बताया गया है कि वह कैसा दिखना चाहिए, उस पर क्या निशान होने चाहिए और उस पर क्या नियमन संबंधी जानकारी होनी चाहिए. ऐप्पल ने सुझाव दिया है कि चार्जिंग कनेक्टर की सतह पर मौजूद खास रंग, टेक्स्ट और डिजाइन को देखें, जो असल होने का संकेत देते हैं.

डॉक्युमेंट्स में बताया गया है कि, "असली ऐप्पल चार्जर कनेक्टर सफेद होते हैं. कुछ ऐप्पल वॉच चार्जर पर चार्जिंग केबल पर टेक्स्ट और नियमन संबंधी निशान हो सकते हैं...गैर-ऐप्पल चार्जर के कनेक्टर का रंग, टेक्स्ट या डिजाइन अलग हो सकता है."

इसके अलावा, अगर यूज़र्स को असली ऐप्पल एक्सेसरीज़ या MFi सर्टिफाइड चार्जर को पहचानने में दिक्कत हो रही है, तो ऐप्पल ने कुछ खास मॉडल नंबर भी दिए हैं जो असली ऐप्पल वॉच चार्जर के होते हैं. ये नंबर हैं: A1570, A1598, A1647, A1714, A1768, A1923, A2055, A2056, A2086, A2255, A2256, A2257, A2458, A2515, A2652, A2879.

अपने मैक पर अपने ऐप्पल वॉच चार्जर के निर्माता का पता लगाने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1.ऐप्पल मेन्यू पर जाएं. 
2.सिस्टम प्रेफरेंसेज़> जनरल> अबाउट चुनें.
3.उसके बाद सिस्टम रिपोर्ट में, USB पर क्लिक करें और अपना वॉच चार्जर चुनें, ताकि उसकी डिटेल्स देख सकें. निर्माता का पता लगाएं, असली ऐप्पल चार्जर ऐप्पल इंक. के नाम से लिस्टेड होंगे.
4.MFi सर्टिफाइड चार्जर को पहचानने के लिए यूज़र्स को चार्जर के पैकेजिंग और डिवाइस दोनों को ध्यान से देखने की सलाह दी जाती है. असली ऐप्पल वॉच चार्जर के पैकेजिंग पर 'मेड फॉर ऐप्पल वॉच' का बैज साफ दिखाई देता है, जिसमें iPhone, iPad, iPod और ऐप्पल वॉच के लिए MFi लोगो का वेरिएशन, या फिर MFi लोगो के साथ ऐप्पल वॉच और मैगसेफ, या ऐप्पल वॉच, iPhone और मैगसेफ का कॉम्बिनेशन हो.

Trending news