किसी भी चार्जर से कर लेते हैं फोन चार्ज? जानें क्यों ऐसा करना आपके डिवाइस के लिए है खतरनाक
Advertisement

किसी भी चार्जर से कर लेते हैं फोन चार्ज? जानें क्यों ऐसा करना आपके डिवाइस के लिए है खतरनाक

Smartphone Charger: अपने फोन को हमेशा उसी चार्जर से चार्ज करें जो आपके फोन के लिए डिज़ाइन किया गया है. यदि आपके पास कोई अतिरिक्त चार्जर है, तो उसे किसी अन्य डिवाइस के लिए इस्तेमाल करें.

किसी भी चार्जर से कर लेते हैं फोन चार्ज? जानें क्यों ऐसा करना आपके डिवाइस के लिए है खतरनाक

Smartphone Charger: आजकल मार्केट में कई तरह के चार्जर उपलब्ध हैं. कुछ चार्जर महंगे होते हैं, जबकि कुछ सस्ते होते हैं. कुछ चार्जर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करते हैं, जबकि कुछ नहीं करते हैं. ऐसे में कई लोग अपने फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके डिवाइस के लिए खतरनाक हो सकता है?

किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करने से ये नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं

1. फोन की बैटरी खराब हो सकती है:  यदि आप अपने फोन को किसी ऐसे चार्जर से चार्ज करते हैं जो आपके फोन के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, तो यह आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे फोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है या फोन को चार्ज करने में समस्या हो सकती है.

2. फोन में आग लग सकती है: यदि आप अपने फोन को किसी ऐसे चार्जर से चार्ज करते हैं जो खराब है या जो आपके फोन के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, तो इससे फोन में आग लग सकती है. इससे आपके फोन को नुकसान हो सकता है या आपके घर में भी आग लग सकती है.

3. फोन में लिक्विड डिस्चार्ज हो सकता है: यदि आप अपने फोन को किसी ऐसे चार्जर से चार्ज करते हैं जो आपके फोन के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, तो इससे फोन में लिक्विड डिस्चार्ज हो सकता है. इससे आपके फोन को नुकसान हो सकता है या आपके फोन को चलाने में समस्या हो सकती है.

इसलिए, अपने फोन को हमेशा उसी चार्जर से चार्ज करें जो आपके फोन के लिए डिज़ाइन किया गया है. यदि आपके पास कोई अतिरिक्त चार्जर है, तो उसे किसी अन्य डिवाइस के लिए इस्तेमाल करें.

यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो आपको अपने फोन को सुरक्षित रूप से चार्ज करने में मदद कर सकती हैं:

अपने फोन के लिए ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करें.
यदि आपके पास कोई अतिरिक्त चार्जर है, तो उसे किसी अन्य डिवाइस के लिए इस्तेमाल करें.
चार्जर को हमेशा ओरिजिनल बॉक्स में रखें.
चार्जर को किसी भी गीले या नम स्थान पर न रखें.
चार्जर को किसी भी गर्म स्थान पर न रखें.
चार्जर को किसी भी नुकीली चीज़ के संपर्क में न आने दें.
यदि आप इन टिप्पणियों का पालन करते हैं, तो आप अपने फोन को सुरक्षित रूप से चार्ज करने में मदद कर सकते हैं और उसे नुकसान से बचा सकते हैं.

Trending news