शिमला वाली सर्द हवा की बौछार करने लगेगा पुराना कूलर, घंटे भर में छूटने लगेगी कंपकपी
Advertisement

शिमला वाली सर्द हवा की बौछार करने लगेगा पुराना कूलर, घंटे भर में छूटने लगेगी कंपकपी

Best Cooling: पुराने कूलर को बदलने से अच्छा है आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके इसकी कूलिंग बढ़ा लें, इन टिप्स को फॉलो करने के बाद कुछ ही घंटों में असर दिखने लगता है. 

शिमला वाली सर्द हवा की बौछार करने लगेगा पुराना कूलर, घंटे भर में छूटने लगेगी कंपकपी

Cooler Boosting: गर्मियों में ज्यादातर घरों में कूलर का इस्तेमाल होता ही है फिर चाहे घर में एयर कंडीशनर मौजूद हो या नहीं कूलर की अपनी अलग अहमियत होती है. दरअसल कूलर एयर कंडीशनर की तुलना में बिजली की खपत कम करते हैं साथ ही साथ इन्हें आसानी से एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाया जा सकता है. जब आप अपने घर के लिए नया कूलर खरीद कर लाते हैं तब इससे जबरदस्त तरीके से ठंडक मिलती है लेकिन जैसे-जैसे यह पुराना होने लगता है इससे निकलने वाली ठंड काफी कम हो जाती हैं. ऐसा काम तौर पर देखने को मिलता है कि जब कूलर से अच्छी तरह ठंडक नहीं मिलती है तब लोग इसे फेंक देते हैं और इसकी जगह पर नया कूलर खरीद लाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने इस पुराने हो चुके कूलर को ही नई जैसी कूलिंग के लिए तैयार कर सकते हैं. आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है बस कुछ मामूली टैक्स फॉलो करना है उसके बाद आपका पुराना वाला कूलर नए जैसी ठंड फेंकने लगेगा.

कूलर लिक्विड का करें इस्तेमाल

मार्केट में आजकल कूलर लिक्विड मौजूद है जिसका इस्तेमाल करने के बाद कूलर के ऊपर वाले हिस्से में जमी हुई गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाती है और कहीं पर पानी रुकता नहीं है जिससे कूलर अच्छी तरह से ठंडक प्रदान करता है.

नया पंप इस्तेमाल करना

कूलर के लिए मार्केट में जो पंप उपलब्ध है उसकी लाइफ 1 साल की रहती है और आप अगर लगातार ऐसे इस्तेमाल करते रहते हैं तो इससे ठीक तरह से पानी की सप्लाई नहीं हो पाती है और कॉलिंग नहीं होती है ऐसे में आपको इसे बदल देना चाहिए.

मेन फैन की सर्विसिंग

कूलर का जो सबसे जरूरी पंखा होता है अगर आप उसकी सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो फिर चाहे कूलर कितना भी अच्छा क्यों ना हो यह ठीक तरह से ठंडक नहीं प्रदान करेगा ऐसे में आपको हर सीजन में इसकी सर्विसिंग जरूर करवानी चाहिए.

वायरिंग की जांच है जरूरी

आपको हमेशा अपने कूलर की वायरिंग की जांच करवानी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से भी कूलिंग प्रभावित हो सकती है. हमेशा कूलर के लिए अच्छी क्वालिटी की वायरिंग का इस्तेमाल करना चाहिए इससे कूलर की लाइफ बढ़ जाती है.

वाटर प्रूफिंग का इस्तेमाल

अगर आपके कूलर में किसी तरह का डैमेज मौजूद है जिसकी वजह से इसलिए भरा हुआ पानी लीक करता रहता है तो आपको सबसे पहले मार्केट में मौजूद किसी अच्छे वाटर प्रूफ मेटीरियल का इस्तेमाल करते इसके लीकेज को कवर करना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news