Whatsapp पर आज ही चेंज कर लें ये तीन सेटिंग्स, नहीं तो कभी भी हो सकता है स्कैम
Advertisement

Whatsapp पर आज ही चेंज कर लें ये तीन सेटिंग्स, नहीं तो कभी भी हो सकता है स्कैम

Avoid Scam on Whatsapp: व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते समय अक्सर छोटी-मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते. लेकिन, ये गलतियां बाद में आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इनकी वजह से आपके साथ स्कैम हो सकता है. अगर आप व्हाट्सऐप पर स्कैम से बचना चाहते हैं तो आज ही व्हाट्सऐप पर इन तीन सेटिंग्स को चेंज कर लीजिए. 

Whatsapp scam

Whatsapp Settings to avoid Scam: आज कल ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. इसकी मदद से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट करते हैं, ऑडियो-वीडियो कॉल करते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइल शेयर करते हैं. व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते समय अक्सर छोटी-मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते. लेकिन, ये गलतियां बाद में आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इनकी वजह से आपके साथ स्कैम हो सकता है. अगर आप व्हाट्सऐप पर स्कैम से बचना चाहते हैं तो आज ही व्हाट्सऐप पर इन तीन सेटिंग्स को चेंज कर लीजिए. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

1. अनजान लोग ग्रुप में नहीं जोड़ पाएंगे

आपने देखा होगा कि आपका कोई जानने वाला आपसे बिना पूछे आपको किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ लेता है. इन ग्रुप्स में ऐसे व्यक्ति भी हो सकते हैं, जिन्हें आप न जानते हो. इन ग्रुप्स पर कोई व्यक्ति किसी भी तरह का लिंक भेज देता है जिन पर क्लिक करने से आपके साथ स्कैम हो सकता है. इससे बचने के लिए प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर ग्रुप्स में जाइए. यहां एव्रीवन को चेंज करके माई कॉन्टैक्ट कर दीजिए. इससे वही लोग आपको ग्रुप में जोड़ पाएंगे जो आपके कॉन्टैक्ट में शामिल होंगे. कोई भी अनजान व्यक्ति आपको किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा. 

2. आईपी एड्रेस को ट्रैक होने से बचाएं

व्हाट्सऐप की मदद कोई हैकर आपकी लोकेशन ट्रैक कर सकता है. इससे बचने के लिए आप एक सेटिंग को ऑन कर दीजिए. ऐसा करने के लिए प्राइवेसी में जाइए और एडवांस पर क्लिक कीजिए. यहां प्रोटेक्सट आईपी एड्रेस इन कॉल्स को ऑन कर दीजिए. इससे कोई आपका आईपी एड्रेस ट्रैक नहीं कर पाएगा. इस सेटिंग को ऑन करने से कोई भी व्यक्ति आपकी लोकेशन नहीं जान पाएगा.

3. साइलैंट अननोन कॉल

आपने कई बार देखा होगा कि कोई अनजान व्यक्ति आपको व्हाट्सऐप पर कॉल करता है. इससे आपका समय बर्बाद होता है और आपके साथ स्कैम भी हो सकता है. इन कॉल्स को इग्नोर करने के लिए व्हाट्सऐप पर सेटिंग एंड प्राइवेसी ऑप्शन में जाइए. यहां कॉल्स के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. इसके बाद साइलैंस अननोन कॉलर्स को ऑप्सन को ऑन कर दीजिए. इससे व्हाट्सऐप पर आपको अननोन नंबर से आने वाली कॉल साइलेंट हो जाएगी. इससे अगर आपको कोई फ्रॉड कॉल आता है तो आपको पता नहीं चलेगी और आप इग्नोर कर पाओगे. 

Trending news