Bill Gates ने बताया AI का भविष्य! बोले- Google और Amazon के लिए बन जाएगा खतरा
Advertisement

Bill Gates ने बताया AI का भविष्य! बोले- Google और Amazon के लिए बन जाएगा खतरा

Bill Gates ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य बताया है. उनके मुताबिक, टॉप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट एजेंट जल्द ही सर्च-इंजन, प्रोडक्टिविटी और ऑनलाइन शॉपिंग साइटों के लिए मुश्किल खड़ी करने के लिए तैयार हैं. 

Bill Gates ने बताया AI का भविष्य! बोले- Google और Amazon के लिए बन जाएगा खतरा

Microsoft के को-फाउंडर Bill Gates ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य बताया है. उनके मुताबिक, टॉप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट एजेंट जल्द ही सर्च-इंजन, प्रोडक्टिविटी और ऑनलाइन शॉपिंग साइटों के लिए मुश्किल खड़ी करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह भी कहा कि लोग सर्च करने के लिए सर्च साइट पर जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी और उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमेजन जैसी प्लेटफॉर्म पर जाने की ज़रूरत नहीं होगी.

वे इस बात का भी खुलासा करते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट के AI की रेस में यदि वे उपरोक्त क्षेत्रों में सफल नहीं होते हैं तो यह उन्हें निराशा पहुंचा सकती है. यह सब वे AI फॉरवर्ड 2023 नाम के इवेंट में अपनी बात रखते हुए कह रहे थे.

बिल गेट्स हुए इंफ्लेक्शन AI से प्रभावित
गेट्स ने कहा कि AI क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचने की 50% संभावना किसी स्टार्टअप की है, और जो भी इस मुकाम तक पहुंचता है, वह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी. उन्होंने बताया कि इंफ्लेक्शन AI, जिसे रीड हॉफमैन ने संस्थापित किया है, उसने उन्हें प्रभावित किया है.

एक आयोजन में, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ ने स्वास्थ्य क्षेत्र में AI के लाभों पर चर्चा की. उन्होंने दावा किया कि AI अंतरिक्ष में नवाचारों की गति को बढ़ाएगा और उन्नत दवाओं के विकास को प्रोत्साहित करेगा. गेट्स के मुताबिक, मानवता अल्जाइमर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए सहायक दवाओं के निर्माण के लिए करीब 10 वर्षों में मानव परीक्षण संभव हो सकते हैं. वे मानते हैं कि नई दवाओं के आगमन से मानव स्वास्थ्य में बड़ी गिरावट आ सकती है.

AI की कर चुके हैं तारीफ
यह पहली बार नहीं है जब गेट्स ने एआई और इसके लाभों के बारे में बात की है. पहले, उन्होंने चैटजीपीटी की तारीफ की और कहा कि चैटबॉट ऑफिस जॉब्स को आसान बना देगा. गेट्स ने कहा कि चैटजीपीटी आने वाले समय की एक झलक प्रदान करता है, यह कहते हुए कि वेब3 या मेटावर्स इतना बड़ा नहीं था, लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी क्रांतिकारी हैं.

Trending news