Deepfake: सचिन की शिकायत के बाद क्या कार्रवाई हुई, जानें डीपफेक से जुड़े अहम सवालों के जवाब
Advertisement
trendingNow12061614

Deepfake: सचिन की शिकायत के बाद क्या कार्रवाई हुई, जानें डीपफेक से जुड़े अहम सवालों के जवाब

Sachin Tendulkar Deepfake Video Controversy: भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक वीडियो देखा होगा, जिसमें वह एक एप का प्रमोशन करते दिखाई दे रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, यह एक फर्जी वीडियो है, जिसे आजकल डीपफेक वीडियो कहा जाता है. 

sachin tendulkar deepfake
Sachin Tendulkar Deepfake Video: आपके भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक वीडियो देखा होगा, जिसमें वह एक एप का प्रमोशन करते दिखाई दे रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. लेकिन इस वीडियो की असलियत कुछ और ही है. इस वीडियो की असलियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, यह एक फर्जी वीडियो है, जिसे आजकल डीपफेक वीडियो कहा जाता है. सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस वीडियो के फर्जी होने का खुलासा किया है. अब सवाल यह है कि इस मामले में क्या कार्रवाई हुए है. आइए आपको बताते हैं इस मामला सामने आने के बाद क्या कदम उठाए गए हैं. 
 
सचिन तेंदुलकर की शिकायत के बाद क्या कार्रवाई
 
सचिन तेंदुलकर की सोशल मीडिया पोस्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपना बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि डीपफेक समाज के लिए काफी घातक हो सकता है. इस पर सभी प्लेटफॉर्म को सतर्क रहने और नियमों का सख्त पालन करने की जरूरत है. साथ ही इस पर कड़ा नियम भी बनाया जा सकता है. साथ ही आपको बता दें कि कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डीपफेक वीडियो पर चिंता जताई थी और लोगों से सतर्क रहने को कहा था. 
 
Deepfake वाडियो को लेकर सबसे बड़ा खतरा क्या है
 
ऐसा संभव है कि समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी में सुधार हो. ऐसे में ऐसे डीपफेक वाडियो के बनने की संभावना है, जिन्हें पकड़ना कराब-करीब नामुमकिन हो जाए. ऐसे मोबाइल एप और सॉफ्टवेयर आ जाएं जिनकी मदद से सौ प्रतिशत नकली या फर्जी वीडियो तैयार करना संभव हो जाए. ऐसे में यह भविष्य में यह लोगों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है. 
 
सचिन तेंदुलकर समेत कितने सेलिब्रिटी हुए Deepfake का शिकार
आपको बात दें सचिन से पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो की शिकाप हो चुकी है. उनका एक नकली वीडियो सामने आया था. सॉफ्टवेयर की मदद से अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का चेहरा एक दूसरे वीडियो पर लगा दिया गया था. यह वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. 
 
Deepfake वीडियो को कैसे पहचाएं
डीपफेक वीडियो को ध्यान से देखकर आप उसकी गलतियों को पकड़ सकते हैं. अक्सर डीपफेक वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की हरकतें आवाज से अलग होती हैं. व्यक्ति के हाव-भाव में अंतर होता है. चेहरे की हरकतें अजीबोगरीब होती हैं. 

Trending news