Zero Gravity: ये हैं धरती के वो 5 पॉइंट्स, जहां गुरुत्वाकर्षण बल बिल्कुल भी नहीं करता है काम
Advertisement
trendingNow11813257

Zero Gravity: ये हैं धरती के वो 5 पॉइंट्स, जहां गुरुत्वाकर्षण बल बिल्कुल भी नहीं करता है काम

Zero gravity Place: धरती की सतह से हर चीज को गुरुत्वाकर्षण बांधे रखता है. इसके कारण ही हम पृथ्वी पर चल-फिर रहे हैं, लेकिन धरती पर कुछ ऐसी भी जगहें मौजूद हैं, जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है. आइए जानते हैं ऐसी जगहें कहां हैं...

Zero Gravity: ये हैं धरती के वो 5 पॉइंट्स, जहां गुरुत्वाकर्षण बल बिल्कुल भी नहीं करता है काम

Zero gravity Place On Earth: ग्रेविटी ही वो ताकत है जो हमें धरती की सतह से बांधे रखती है. सौर मंडल में सूर्य और अन्य ग्रहों को बांधे रखने वाला यह बल अगर न हो तो अजीब प्रकार की घटनाएं होने लगेगी. इसे हम आसान भाषा में इस तरह समझते हैं कि अगर हम ज्यादा झुकते हैं तो बैलेंस बिगड़ने पर नीचे गिर सकते है, लेकिन जहां ग्रेविटी फोर्स काम नहीं करता है वहां ऐसा नहीं होगा.

धरती पर कुछ ऐसे भी स्थान हैं, जहां यह बल बिल्कुल भी काम नहीं करता है. ऐसी कुछ जगह वाले देशों में भारत का भी नाम शामिल है. इस स्थान को देखने के लिए दूर-दूर से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.

धरती पर मौजूद वो 5 ऐसे स्थान, जहां ग्रेविटी जीरो है...

1. मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज कैलिफोर्निया
सर्वेक्षणकर्ताओं की एक टीम ने इस जगह को 1939 में खोजा था. कहा जाता है कि जॉर्ज प्राथेर द्वारा 1940 में इसे जनता के लिए ओपन किया गया. कहते हैं कि जब उन्होंने इस जगह को ढूंढा था तब उन्हें यह महसूस हुआ था कि यहां अलग ताकत काम करती है. उनके दावे के अनुसार यहां 150 वर्ग फीट गोलाकार क्षेत्र में चुम्बकीय अनियमितता देखने को मिलती है. इस मिस्ट्री स्पॉट पर पानी का ऊपर की ओर बहना, मैग्नेटिक का कंपास अजीब तरह से काम करना, लोगों और चीजों के आकार में बदलाव जैसी चीजें देखी जा सकती हैं, जैसे. यहां कोई भी बिना गिरे एक ही एंगल पर खड़ा रह सकती है .

2. सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन
जानकारी के मुताबिक 1950 में जब कुछ लोग सर्वे कर रहे थे, तब रहस्यमय तरीके से अचानक उनके उपकरणों बंद हो गए. फिर इस जगह के गहन सर्वेक्षण में सामने आया कि करीब 300 वर्ग फीट भाग में ऐसा हो रहा था. कहते हैं कि इस क्षेत्र में जानवर भी नहीं आते हैं. यहां जीरो ग्रेविटी होने के कारण विचित्र घटनाएं होती है, जैसे दिवार पर सीधा खड़ा होना, कुर्सी को दिवार पर रख कर बैठना, जिसमें कुर्सी के दो पैर दिवार पर और दो हवा में होंगे. 

3. कॉस्मोस मिस्ट्री एरिया, रैपिड सिटी 
इस मिस्ट्री एरिया की तरह ही यहां पर रहस्यमय तरीके से पेड़ भी झुके हुए है. यहां आप एक एंगल पर बिना गिरे खड़े हो सकते है. यहां ऊंचाई पर जाने पर जगह भी बदलती हुई नजर आती है.

4. स्पूक हिल, फ्लोरिडा
इस जगह पर गाड़ियां अपने आप पहाड़ की ओर चलती हैं. अगर गाड़ी बंद कर दी जाए या फिर न्यूट्रल कर दें तो ऐसा लगता है कि वह पहाड़ की तरफ खींची जा रही है.

5. मैग्नेटिक हिल, लेह
कारगिल से लगभग 30 किमी दूर स्थित यह सड़क का छोटा सा हिस्सा है. इसे लद्दाख के मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है. श्रीनगर-लेह राजमार्ग के इस हिस्से में आप सड़क को ऊपर की ओर बढ़ते देखेंगे. अगर गाड़ी का इंजन बंद कर दिया जाए और उसे न्यूट्रल में रखते हैं, तो वह हिलने लगती है और 20 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक जा सकती है. यहां पर आपकी गाड़ी न्यूट्रल या बंद होने के बाव भी पहाड़ की तरफ खींची चली जाती है.

Trending news