Karishma Kapoor: करिश्मा को प्यार से बुलाते हैं ‘लोलो’, इस इटैलियन एक्ट्रेस से है नाम का कनेक्शन
Advertisement

Karishma Kapoor: करिश्मा को प्यार से बुलाते हैं ‘लोलो’, इस इटैलियन एक्ट्रेस से है नाम का कनेक्शन

Karishma Kapoor Nick Name: आम लोगों की तरह कई फिल्मी सितारों के भी घर के, प्यार के नाम होते हैं. पूरी इंडस्ट्री और तमाम लोग जानते हैं कि करिश्मा कपूर को उनके घर में प्यार से ‘लोलो’ और उनकी छोटी बहन करीना कपूर (Kareena Kapoor) को ‘बेबो’ कहा जाता है. मीडिया के साथ उनके फैन्स भी उन्हें इस नाम से पुकारते हैं...

 

Karishma Kapoor: करिश्मा को प्यार से बुलाते हैं ‘लोलो’, इस इटैलियन एक्ट्रेस से है नाम का कनेक्शन

Karishma Kapoor Lolo: 1990 के दशक में दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस करिश्मा कपूर की जिंदगी एक खुली किताब की तरह रही है. करिश्मा के परिवार वालों से लेकर मीडिया में तमाम लोग उन्हें ‘लोलो’ नाम से पुकारते हैं. उनका फिल्मी करियर, उनकी शादी और तलाक तक खूब चर्चाओं में रहे. शादी में उनका किस तरह से शोषण हुआ, इस पर भी करिश्मा ने खुलकर बात की. लेकिन क्या आप जानते हैं करिश्मा का नाम ‘लोलो’ क्यों पड़ा? ‘लोलो’ नाम बिल्कुल गैर-भारतीय है और आम तौर पर हमारे यहां परिवारों में किसी लड़की का ऐसा नाम शायद ही आपको सुनने मिले. असल करिश्मा के इस प्यार के नाम का कनेक्शन एक इटैलियन एक्ट्रेस है.

हाई-प्रोफाइल एक्ट्रेस
49 साल की हो चुकीं करिश्मा के ‘लोलो’ नाम के पीछे उनकी मां बबीता का हाथ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करिश्मा कपूर की मां बबीता कपूर हॉलीवुड एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा की बहुत बड़ी फैन थीं. उनसे प्रेरित होकर उन्होंने बड़ी बेटी का नाम ‘लोलो’ रखा. जीना लोलोब्रिगिडा (Gina Lollobrigida) एक इटैलियन मूल की हॉलीवुड एक्ट्रेस थीं. वह 1950 और 1960 के दशक की सबसे हाई-प्रोफाइल यूरोपीय अभिनेत्रियों में से थीं. यही नहीं, वह अपने दौर की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय सेक्स सिंबपल थीं. हॉलीवुड (Hollywood) सिनेमा के स्वर्ण युग कहलाने वाले दौर की वह आखिरी अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं. इसी दौर में करिश्मा की मां बबीता (Actress Babita) बड़ी हो रही थीं और जीना लोलोब्रिगिडा से बहुत इंप्रेस थीं. जीना लोलोब्रिगिडा का निधन इसी साल 16 जनवरी, 2023 को हुआ. वह 95 बरस की थीं.

अगर न टूटती सगाई
इसमें संदेह नहीं कि जिस एक्ट्रेस से प्रभावित होकर करिश्मा को उनकी मां ने प्यार से ‘लोलो’ बुलाया, उस एक्ट्रेस की तरह इस कपूर कन्या ने 1990 के दशक में करोड़ों दिलों पर राज किया. उन्होंने 1991 में फिल्म प्रेम कैदी से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. फिर जिगर, अनाड़ी, राजा बाबू, राजा हिंदुस्तानी, साजन चले ससुराल से लेकर जुबैदी जैसी फिल्मों में नाम कमाया. उन्हें चार फिल्म फेयर अवार्ड और एक नेशनल अवार्ड भी मिला. मैरिड लाइफ की ट्रेजडी के साथ करिश्मा का जिक्र इसलिए भी होता है कि साल 2002 में उनकी सगाई अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) से हुई, लेकिन कुछ ही महीनों में टूट गई.

 

Trending news