Investment Idea: अगर एक साल के लिए ही करना है इंवेस्टमेंट तो क्या होनी चाहिए रणनीति?
Advertisement

Investment Idea: अगर एक साल के लिए ही करना है इंवेस्टमेंट तो क्या होनी चाहिए रणनीति?

Tax Benefit: अगर एक साल के लिए इंवेस्टमेंट करना है तो टैक्स बेनेफिट भी देखें. अगर किसी इंवेस्टमेंट में टैक्स बेनेफिट भी हासिल हो रहा है तो उसमें भी फायदा कमाया जा सकता है. टैक्स बेनेफिट के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त फायदा लिया जा सकता है.

Investment Idea: अगर एक साल के लिए ही करना है इंवेस्टमेंट तो क्या होनी चाहिए रणनीति?

Investment Tips: जब इंवेस्टमेंट की बारी आती है तो लोग लॉन्ग टर्म के इंवेस्टमेंट की तरफ कम उत्साह दिखाते हैं. लोग चाहते हैं कि कम वक्त के लिए ही इंवेस्टमेंट हो और जल्दी से उसमें रिटर्न भी हासिल हो जाए. हालांकि अगर आप कम समय के लिए इंवेस्टमेंट करना चाह रहे हैं तो कुछ अहम बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में अगर 1 साल के लिए इंवेस्टमेंट कर रहे हैं तो अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपकी क्या रणनीति होनी चाहिए. आइए जानते हैं...

टारगेट करें सेट
आप अपने इंवेस्टमेंट का टारगेट सेट करें. आपको एक साल के लिए किए जाने वाले इंवेस्टमेंट में कितना रिटर्न चाहिए, उस हिसाब से इंवेस्टमेंट का माध्यम चुनें. ज्यादा रिटर्न चाहिए तो रिस्की इंवेस्टमेंट की तरफ दांव खेला जा सकता है. वहीं कम रिटर्न और पूंजी की सेफ्टी चाहिए तो बिना जोखिम वाले इंवेस्टमेंट को चुना जा सकता है.

कभी-भी निकाल सकें इंवेस्टमेंट
कम वक्त के लिए इंवेस्टमेंट करने का मतलब हुआ कि आप ज्यादा वक्त तक अपने इंवेस्टमेंट को होल्ड नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में ऐसा निवेश माध्यम चुनें, जिसमें आप कभी भी पैसा इंवेस्ट कर सकें और कभी भी पैसा निकाल सकें. इससे आप तब भी फायदा कमा पाएंगे, जब आपके इंवेस्टमेंट से जल्दी ही अच्छा रिटर्न मिल रहा हो.

टैक्स बेनेफिट
अगर एक साल के लिए इंवेस्टमेंट करना है तो टैक्स बेनेफिट भी देखें. अगर किसी इंवेस्टमेंट में टैक्स बेनेफिट भी हासिल हो रहा है तो उसमें भी फायदा कमाया जा सकता है. टैक्स बेनेफिट के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त फायदा लिया जा सकता है.

इंवेस्टमेंट की अमाउंट
आप एक साल के लिए जो इंवेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं वो कितनी राशि का है, इसको लेकर भी आपको स्पष्ट रहने की जरूरत है. कितना पैसा इंवेस्टमेंट करना है, उस पर भी रिटर्न का आंकड़ा काफी निर्भर करता है.

Trending news