International Stocks: विदेशी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें? मिल सकता है तगड़ा फायदा!
Advertisement

International Stocks: विदेशी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें? मिल सकता है तगड़ा फायदा!

Stock Market Investment: भारतीय इक्विटी बाजार बड़ी, वैश्विक तस्वीर में अपेक्षाकृत छोटा स्थान है. अधिक अवसर भारतीय बाजारों और सीमाओं से परे हैं. ऐसे में विदेशी बाजारों के शेयरों में इंवेस्टमेंट से भी रिटर्न कमाया जा सकता है.

International Stocks: विदेशी कंपनियों के शेयर कैसे खरीदें? मिल सकता है तगड़ा फायदा!

Share Market: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करना काफी आम हो गया है. करोड़ों लोग शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट कर रहे हैं और फायदा भी कमा रहे हैं. हालांकि ऐसे भी कई निवेशक हैं, जो विदेशी बाजारों की कंपनियों में भी इंवेस्टमेंट करने के इच्छुक हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको कैसे विदेशी बाजारों में निवेश करने का मौका मिल सकता है और कैसे आप इससे फायदा उठा सकते हैं.

वैश्विक बाजारों में अवसर
भारतीय इक्विटी बाजार बड़ी, वैश्विक तस्वीर में अपेक्षाकृत छोटा स्थान है. अधिक अवसर भारतीय बाजारों और सीमाओं से परे हैं. ऐसे में विदेशी बाजारों के शेयरों में इंवेस्टमेंट से भी रिटर्न कमाया जा सकता है.

अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना
चूंकि कई देश विकसित हैं, जबकि भारत अभी भी विकसित हो रहा है, इसलिए कुछ विषय या क्षेत्र केवल उन विकसित देशों में ही मौजूद हो सकते हैं. ऐसे में अपने पोर्टफोलियों में डायवर्सिफिकेशन लाने के लिए भी इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

रुपये का अवमूल्यन
उच्च मुद्रास्फीति के कारण, वैश्विक मुद्राओं की तुलना में रुपये का मूल्यह्रास भारतीय निवेशकों के लिए अंतरराष्ट्रीय इक्विटी निवेश से रिटर्न बढ़ाता है.

आरबीआई उदारीकृत प्रेषण योजना
एलआरएस के तहत, एक निवासी भारतीय व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, यहां तक कि उभरते बाजारों में भी प्रति वित्तीय वर्ष $2,50,000 तक निवेश कर सकता है.

​म्यूचुअल फंड मार्ग
एक तरीका फंड ऑफ फंड्स या ईटीएफ के रूप में अंतरराष्ट्रीय एमएफ योजनाओं में निवेश करना है जो वैश्विक बाजारों में निवेश के साथ वैश्विक फंडों में निवेश करते हैं.

भारतीय ब्रोकर्स का अंतरराष्ट्रीय ब्रोकर्स के साथ गठजोड़
कई भारतीय ब्रोकरेज हाउसों ने विदेशी निवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज के साथ गठजोड़ किया है. मौजूदा ब्रोकर से जांच करें कि क्या वे यह सेवा प्रदान करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय ब्रोकर्स के माध्यम से
कुछ अंतरराष्ट्रीय ब्रोकिंग कंपनियां भारतीयों को अपने यहां खाता खोलने और विदेशी प्रतिभूतियों में निवेश करने की अनुमति देती हैं. कुछ ग्राहकों को अनुसंधान और विश्लेषणात्मक सहायता भी प्रदान करते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफार्म
कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अपने अनुशंसित पोर्टफोलियो या थीम का उपयोग करके विदेशी प्रतिभूतियों में निवेश के अवसर प्रदान करते हैं.

याद रखें
ऐसे निवेशों में विदेशी मुद्रा दरों में उतार-चढ़ाव का जोखिम रहता है. बैंक लेनदेन पर अंतर्राष्ट्रीय वायर शुल्क भी ले सकते हैं.

Trending news