Manu Bhaker Paris Olympics: दो मेडल झोली में आए, हैट्रिक के साथ क्या पूरी होगी देश की 'मनुकामना'?
Advertisement
trendingNow12360223

Manu Bhaker Paris Olympics: दो मेडल झोली में आए, हैट्रिक के साथ क्या पूरी होगी देश की 'मनुकामना'?

Manu Bhaker Paris Olympics: मनु और सरबजोत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में कमाल दिखाया. दोनों ने साउथ कोरिया की वोनहो ली और ये जिन ओह की जोड़ी को हराया. मनु और सरबजोत ने इस मैच को 16-10 के अंतर से अपमे नाम किया.

Manu Bhaker Paris Olympics: दो मेडल झोली में आए, हैट्रिक के साथ क्या पूरी होगी देश की 'मनुकामना'?

Manu Bhaker Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारत की युवा शूटर मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने लगातार इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं. मनु ने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उसके बाद उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में यह उपलब्धि हासिल की. मनु ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाते हुए इतिहास रच दिया है. वह आजादी के बाद से एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं.

एलीट क्लब में शामिल हुईं मनु भाकर

मनु और सरबजोत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में कमाल दिखाया. दोनों ने साउथ कोरिया की वोनहो ली और ये जिन ओह की जोड़ी को हराया. मनु और सरबजोत ने इस मैच को 16-10 के अंतर से अपमे नाम किया. मनु ने मेडल जीतते ही एक एलीट क्लब में अपना नाम दर्ज करवा लिया. वह ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली भारत की तीसरी खिलाड़ी बन गईं. उनसे पहले रेसलर सुशील कुमार और बैडिमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं.

ये भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक में भारत को दूसरा मेडल, मनु भाकर-सरबजोत ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज

... तो हैट्रिक लगा देंगी मनु भाकर!

मनु दो मेडल के साथ ही पेरिस ओलंपिक को समाप्त नहीं करना चाहेंगी. उनके पास मेडल की हैट्रिक लगाने का सुनहरा अवसर है. मनु अब 2 अगस्त को विमेंस 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में उतरेंगी. अब तक उन्होंने दोनों मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीते हैं. मनु अगर 2 अगस्त को विमेंस 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में अच्छा प्रदर्शन करके फाइनल में जाती हैं तो उनके पास मेडल की हैट्रिक लगाने का गोल्डन चांस होगा. 

ये भी पढ़ें: Manu Bhaker ने इतिहास रच दिया... एक ओलंपिक सीजन में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं

इतिहास रच देंगी मनु भाकर

मनु अगर 2 अगस्त को क्वालिफिकेशन राउंड में बेहतर प्रदर्शन से फाइनल में जाती है तो वह अगले दिन कमाल कर सकती हैं. ऐसे में 3 अगस्त को वह दोपहर 1 बजे फाइनल में खेलेंगी. मनु तीसरा मेडल जीतकर 3 अगस्त की तारीख को अपने लिए खास बना सकती हैं. अब तक भारत के किसी भी एथलीट ने अकेले 3 मेडल नहीं जीते हैं. हालांकि, टीम इवेंट में कई हॉकी खिलाड़ियों ने यह उपलब्धि हासिल की है, लेकिन कोई अकेले 3 मेडल नहीं जीत पाया है.

ये भी पढ़ें: अजब-गजब...एडल्ट वेबसाइट पर स्टार बने ओलंपिक एथलीट, इस तरह करते हैं करोड़ों की कमाई

ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारत के शूटर

मनु भाकर ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली इकलौती भारतीय शूटर हैं. उनके अलावा 5 खिलाड़ियों ने मेडल अपने नाम किए हैं. सबसे पहले 2022 में राज्यर्धन सिंह राठौर ने एथेंस ओलंपिक में सिल्वर जीता था. उनके बाद 2008 में अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया था. 2012 लंदन ओलंपिक में दो खिलाड़ियों ने कमाल दिखाया था. विजय कुमार ने सिल्वर और गगन नारंग ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. अब पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद मनु भाकर के अलावा सरबजोत सिंह का नाम इस लिस्ट में जुड़ गया है.

Trending news