Indian Hockey: पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में भारतीय हॉकी टीम, पाकिस्तान नहीं कर पाया क्वालिफाई
Advertisement
trendingNow12073536

Indian Hockey: पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में भारतीय हॉकी टीम, पाकिस्तान नहीं कर पाया क्वालिफाई

Paris Olympics : आठ बार की चैंपियन भारतीय हॉकी टीम को इस साल के पेरिस ओलंपिक खेलों (Paris Olympics-2024) के लिए मुश्किल पूल में जगह मिली है. पूल-बी में भारत के साथ ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम, बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलिया, रियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड हैं.

Indian Hockey: पेरिस ओलंपिक के लिए पूल-बी में भारतीय हॉकी टीम, पाकिस्तान नहीं कर पाया क्वालिफाई

Indian Hockey Team in Paris Olympics 2024: पेरिस में इस साल होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए आठ बार के चैंपियन भारत को मुश्किल पूल-बी में रखा गया है. पूल-बी में भारतीय हॉकी टीम के साथ ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम, बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलिया, रियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड हैं. वहीं, भारत का पड़ोसी पाकिस्तान इन गेम्स के लिए क्वालिफाई नहीं कर सका.

मुश्किल पूल में भारतीय हॉकी टीम

एशियाई खेलों के चैंपियन और तोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भारत को पेरिस ओलंपिक गेम्स (Paris Olympics) में पुरुष हॉकी प्रतियोगिता में मुश्किल पूल-बी में रखा गया है. आठ बार के चैंपियन भारत ने तोक्यो में ब्रॉन्ज जीतकर ओलंपिक में 41 साल के पदक के सूखे को खत्म किया था. भारत के साथ पूल-बी में ओलंपिक चैंपियन और वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, रियो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड जैसी मजबूत टीमें हैं.

भारत के सामने कठिन चुनौती

भारत मौजूदा वर्ल्ड रैंकिंग में बेल्जियम और नीदरलैंड के बाद तीसरे नंबर पर है. टीम के लिए तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के सिल्वर मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना को हराना मुश्किल होगा. इस बीच पूल-ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और साउथ अफ्रीका शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने रविवार को एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर पूरा होने के बाद पुरुष और महिला हॉकी प्रतियोगिता के पूल की घोषणा की.

महिला टीम को नहीं मिली जगह

पेरिस में भारत की महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व नहीं होगा. टीम रांची में क्वालिफायर मैच में चौथे स्थान पर रहने के बाद ओलंपिक खेलने के मौके को चूक गई. महिला वर्ग में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड को बेल्जियम जर्मनी, जापान, चीन और मेजबान फ्रांस के साथ पूल-ए में रखा गया है. पूल-बी में ऑस्ट्रेलिया, मौजूदा सिल्वर मेडलिस्ट अर्जेंटीना, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और साउथ अफ्रीका हैं. ओलंपिक में खेलने वाली टीमों को रविवार को एफआईएच वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर उनके पूल मिले.

पाक टीम क्वालीफाई करने में नाकाम

पाकिस्तान की पुरुष हॉकी टीम ओमान में एफआईएच ओलंपिक क्वालिफायर के तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में न्यूजीलैंड से 2-3 से हार गई. इसी के साथ पाकिस्तान पेरिस गेम्स में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया. पाकिस्तान अतीत में हॉकी की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शामिल रहा है. इस क्वालिफायर से टॉप-3 टीमों को ओलंपिक का टिकट मिला. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जर्मनी से 0-4 से हारने के बाद, पाकिस्तान को तीसरे स्थान के मैच में न्यूजीलैंड से हार मिली. पाकिस्तान पिछली बार 2012 में ओलंपिक में खेला था, टीम तब 7वें स्थान पर रही थी. पाकिस्तान ने ओलंपिक में 3 गोल्ड (1960, 1968, और 1984) समेत 8 पदक जीते हैं. (एजेंसी से इनपुट)

Trending news