Zee Opinion Poll: क्या रही खेलों में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि? कौन है खेल की दुनिया का बड़ा चेहरा, ये रहा जवाब
Advertisement

Zee Opinion Poll: क्या रही खेलों में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि? कौन है खेल की दुनिया का बड़ा चेहरा, ये रहा जवाब

Zee Opinion Poll: आजादी के 75 साल पूरे होने पर 'जी न्यूज' एक विशेष ओपिनियन पोल लेकर आया है, जिसका नाम 'जय हिंदी @75' है. इस ओपिनियन पोल में ये बताया गया है कि आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि क्या रही है. 

Zee Opinion Poll: क्या रही खेलों में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि? कौन है खेल की दुनिया का बड़ा चेहरा, ये रहा जवाब

Zee Opinion Poll: आजादी के 75 साल पूरे होने पर 'जी न्यूज' एक विशेष ओपिनियन पोल लेकर आया है, जिसका नाम 'जय हिंदी @75' है. इस ओपिनियन पोल में ये बताया गया है कि आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि क्या रही है. इसके अलावा आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ा चेहरा कौन रहा है. जी न्यूज के इस  सर्वे में 5100 लोगों को शामिल किया गया. लोगों से कुछ सवाल किए गए और उन्हें 10 विकल्प दिए गए थे.   

मिल्खा सिंह को सबसे ज्यादा वोट 

इस कड़ी में लोगों से पूछा गया कि आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि क्या रही है. 14% लोगों का मानना है कि मिल्खा सिंह का भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला गोल्ड मेडल जीतना भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. 12% लोगों ने बताया है कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत की 2007 T20 वर्ल्ड कप जीत सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. 11% लोग इस बात के पक्ष में हैं कि ओलंपिक में हॉकी के लगातार 3 गोल्ड मेडल भारत के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. 10% लोगों ने माना है कि मैरीकॉम की 6 बार बॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल्स भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. 10%लोगों ने भारत की 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत के पक्ष में वोट दिया है. वहीं, 9 प्रतिशत लोग  ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा के पहले गोल्ड मेडल को भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं. 

खेलों में सबसे बड़ी उपलब्धि ? 

1. मिल्खा सिंह का CWG में पहला गोल्ड 14%

2. धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड T-20 की जीत 12%

3. ओलंपिक में हॉकी के लगातार 3 गोल्ड 11%

4. मैरीकॉम की 6 बार बॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल 10%

5. 1983 की क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत 10%

6. अभिनव बिंद्रा का ओलंपिक गोल्ड 9%

7. के डी जाधव का पहला ओलंपिक मेडल 9%

9. नीरज चोपड़ा का एथलैटिक्स में पहला ओलंपिक गोल्ड 9%

10. कह नहीं सकते 8%

11. लिएंडर पेस का टेनिस में पहला ओलंपिक मेडल 3%

12. अन्य 4%

सचिन को इस मामले में सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया 

इसके अलावा लोगों से पूछा गया कि आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ा चेहरा कौन रहा है. 22% लोगों का मानना है कि सचिन तेंदुलकर आजादी के 75 सालों में भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ा चेहरा हैं. 13% लोगों ने बताया है कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ा चेहरा हैं. 11% लोग इस बात के पक्ष में हैं कि मेजर ध्यानचंद भारत के लिए खेलों में सबसे बड़ा चेहरा हैं.

75 साल में खेल का सबसे बड़ा चेहरा ?

1. सचिन तेंदुलकर 22%

2. महेंद्र सिंह धोनी 13%

3. मेजर ध्यानचंद 11%

4. मिल्खा सिंह 10%

5. विश्वनाथन आनंद 9%

6. पी वी सिंधु 7%

7. लिएंडर पेस 7%

8. पुलेला गोपीचंद 6%

9. नीरज चोपड़ा 6%

10. कह नहीं सकते 4%

11. मैरी कॉम 2%

12 . अन्य (अभिनव बिंद्रा, विराट कोहली, कपिल देव) 4%

(Disclaimer: आज़ादी के 75 वर्ष पूरा होने पर ZEE NEWS और ZEE दर्पण ने यह ओपिनियन पोल किया है. इसमें पूरे देश से 5 हजार से ज्यादा लोगों ने राय दी है. इस सर्वे में CAPI और CAWI रिसर्च पद्धति का इस्तेमाल किया गया है. 75 वर्षों में सबसे बड़े चेहरों और सबसे बड़े मुद्दों पर जनता की क्या राय है? इस पोल में हर सवाल के जवाब के लिए 10 विकल्प दिए गए थे.  लेकिन हमने टॉप-6 विकल्प को ही चुना है. इसलिए इस पोल में जवाब का प्रतिशत 100 नहीं होगा. इस सर्वे से हम किसी भी तथ्य में बदलाव या किसी को प्रभावित नहीं करना चाहते हैं. हमारा मकसद लोगों की राय को व्यक्त करना है.)

Trending news