Vijay Hazare Trophy: 277 रन ठोकने वाले इस भारतीय बल्लेबाज ने मचाया कहर, बल्ले से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
Advertisement

Vijay Hazare Trophy: 277 रन ठोकने वाले इस भारतीय बल्लेबाज ने मचाया कहर, बल्ले से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

N Jagadeesan: दाएं हाथ के बल्लेबाज नारायण जगदीशन और उनकी टीम तमिलनाडु ने सोमवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप सी मैच के दौरान कई वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिए. तमिलनाडु के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, जगदीशन ने लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

Vijay Hazare Trophy: 277 रन ठोकने वाले इस भारतीय बल्लेबाज ने मचाया कहर, बल्ले से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

N Jagadeesan Records: दाएं हाथ के बल्लेबाज नारायण जगदीशन और उनकी टीम तमिलनाडु ने सोमवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप सी मैच के दौरान कई वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिए. तमिलनाडु के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, जगदीशन ने लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, जिसमें उन्होंने 196.45 के स्ट्राइक रेट से 141 गेंदों में 277 रन बनाकर 25 चौके और 15 छक्के लगाए. 

जगदीशन ने बल्ले से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

नारायण जगदीशन ने साल 2002 में ओवल में ग्लैमरगन के खिलाफ सरे के लिए एलिस्टेयर ब्राउन के 268 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जगदीशन ने एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च लिस्ट ए स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया, जो कि साल 2014 में रोहित शर्मा द्वारा कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में 264 था.

277 रन ठोकने वाले इस भारतीय बल्लेबाज ने मचाया कहर

नारायण जगदीशन ने साल 2021 में पुडुचेरी के खिलाफ पृथ्वी शॉ के 227 रनों को भी पीछे छोड़ दिया और विजय हजारे ट्रॉफी में किसी व्यक्तिगत बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया. 277 रन बनाते हुए जगदीशन लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार पांचवां शतक लगाने वाले क्रिकेट जगत के पहले खिलाड़ी बने.

संगकारा-पीटरसन सभी छूटे पीछे 

जगदीशन ने कुमार संगकारा, अलविरो पीटरसन और देवदत्त पडिक्कल की लगातार पारियों में चार शतक लगाए. जगदीसन सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए मैच में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 114, छत्तीसगढ़ के खिलाफ 107, गोवा के खिलाफ 168 और हरियाणा के खिलाफ 128 रन बनाए.

जगदीशन ने 114 गेंदों में ठोका दोहरा शतक 

जगदीशन ने अपने दोहरे शतक तक पहुंचने के लिए सिर्फ 114 गेंदें लीं, जिससे यह सभी लिस्ट ए मैचों में संयुक्त रूप से सबसे तेज 200 बन गया, जिसने ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड की बराबरी की, जिन्होंने अक्टूबर 2021 में एडिलेड में क्वींसलैंड के खिलाफ दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्धि हासिल की.

सबसे ज्यादा साझेदारी का रिकॉर्ड

जगदीशन ने 2018/19 विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड के लिए करणवीर कौशल द्वारा 132 गेंदों में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. जगदीशन प्रतियोगिता के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज भी बने. जगदीशन ने बी साई सुदर्शन के साथ 416 रन की शुरुआती विकेट की साझेदारी की, जिन्होंने 102 गेंदों में 19 चौकों और दो छक्कों की मदद से 154 रन बनाए. यह लिस्ट 'ए' क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी का रिकॉर्ड भी है.

क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स का रिकॉर्ड भी टूटा 

दोनों ने वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच कैनबरा में वनडे विश्व कप 2015 के मैच में क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स के बीच 372 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया और साथ ही 2019 में केरल के लिए अलूर में गोवा के खिलाफ संजू सैमसन और सचिन बेबी द्वारा निर्धारित 338 रनों के भारतीय रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया.

आईपीएल नीलामी से पहले रिटेन किया गया

जगदीशन की रिकॉर्ड तोड़ने वाली पारी और सुदर्शन के विशाल प्रयासों के कारण, तमिलनाडु ने 50 ओवरों में 506/2 का विशाल स्कोर बनाया, जिससे यह लिस्ट ए क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी टीम बन गई. यह इस साल की शुरुआत में एम्स्टेलवीन में नीदरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के 498/4 से आगे निकल गया. 2021 में जयपुर में पुडुचेरी के खिलाफ मुंबई द्वारा भारत में पिछली उच्चतम सूची ए कुल 457/4 थी. जगदीसन को हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा कोच्चि में अगले महीने होने वाली मिनी आईपीएल नीलामी से पहले रिटेन किया गया था.

(Source - IANS)

Trending news