Team India: भारत के इस गेंदबाज ने पूरे करियर में कभी नहीं डाली एक भी नो बॉल, विरोधी बल्लेबाजों के लिए है काल
Advertisement

Team India: भारत के इस गेंदबाज ने पूरे करियर में कभी नहीं डाली एक भी नो बॉल, विरोधी बल्लेबाजों के लिए है काल

Team India Cricketer: भारत का एक गेंदबाज ऐसा है, जिसने अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी एक भी नो बॉल नहीं डाली. बता दें कि नो बॉल डालने की गलती अक्सर गेंदबाज कर जाते हैं, जिसकी वजह से कई बार उन्हें और उनकी पूरी टीम को खतरनाक खामियाजा भुगतना पड़ता है.

Team India: भारत के इस गेंदबाज ने पूरे करियर में कभी नहीं डाली एक भी नो बॉल, विरोधी बल्लेबाजों के लिए है काल

No Ball Record: भारत का एक गेंदबाज ऐसा है, जिसने अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी एक भी नो बॉल नहीं डाली. बता दें कि नो बॉल डालने की गलती अक्सर गेंदबाज कर जाते हैं, जिसकी वजह से कई बार उन्हें और उनकी पूरी टीम को खतरनाक खामियाजा भुगतना पड़ता है. अगर कोई गेंदबाज उस मौके पर नो बॉल डालता है, जिस गेंद पर उसे विकेट मिला हो तो फिर वह अपनी ही टीम के लिए सबसे बड़ा दुश्मन भी बन जाता है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई बार गेंदबाज की ऐसी ही गलती पर टीम इंडिया को मैच भी हारने पड़े हैं.  

भारत के इस गेंदबाज ने पूरे करियर में कभी नहीं डाली एक भी नो बॉल

भारतीय क्रिकेट टीम का एक गेंदबाज ऐसा है, जिसने अपने पूरे 16 साल के क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी एक भी नो बॉल नहीं डाली. इस गेंदबाज का नाम सुनकर भारतीय फैंस भी हैरान रह जाएंगे कि आखिर ये कैसे संभव है. भारत के महान फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपने पूरे 16 साल के क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी एक भी नो बॉल नहीं डाली. बता दें कि पूर्व भारतीय कपिल देव के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 687 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है और इस दौरान उन्होंने कभी भी कोई नो बॉल नहीं फेंकी है. कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत को 1983 वर्ल्ड कप का खिताब भी जितवाया है.

 

IPL 2023 IND vs AUS
WPL 2023 Photo Gallery
2023 World Cup Team India

 

विरोधी बल्लेबाजों के लिए है काल

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव घातक गेंदबाजी और विस्फोटक बैटिंग दोनों में ही माहिर थे. कपिल देव अपनी कातिलाना गेंदबाजी की वजह से विरोधी टीमों के बल्लेबाजों के लिए काल साबित होते थे. कपिल देव ने भारत के लिए साल 1978 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. कपिल देव ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी क्रिकेट मैच साल 1994 में खेला था. भारत के लिए कपिल देव ने 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5248 और 3783 रन बनाए हैं.

दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

कपिल देव के नाम टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट और वनडे क्रिकेट में 253 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. 1983 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में कपिल देव ने जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. कपिल देव इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम के बाद दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर माने जाते हैं. कपिल देव 64 साल के हो चुके हैं और इन दिनों क्रिकेट से जुड़े अपने विचार दुनिया के सामने रखते रहते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news