Rohit Sharma: टेस्ट सीरीज खत्म होते ही रोहित ने किया संन्यास का जिक्र, बताया कब लेंगे रिटायरमेंट?
Advertisement

Rohit Sharma: टेस्ट सीरीज खत्म होते ही रोहित ने किया संन्यास का जिक्र, बताया कब लेंगे रिटायरमेंट?

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम की. 112 साल में यह पहला मौका है, जब कोई टीम पहला टेस्ट मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है. इस जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने रिटायरमेंट को लेकर अपनी बात रखी है.

Rohit Sharma: टेस्ट सीरीज खत्म होते ही रोहित ने किया संन्यास का जिक्र, बताया कब लेंगे रिटायरमेंट?

Rohit Sharma on Retirement: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने गजब का प्रदर्शन करते हुए मेहमान इंग्लैंड को 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से धूल चटाई. 'बैजबॉल' शैली के साथ भारत में आई बेन स्टोक्स की टीम पर 'जैसबॉल' (यशस्वी जायसवाल) भारी पड़ गया. युवा ओपनर यशस्वी ने इंग्लैंड के दिग्गज से लेकर युवा गेंदबाजों तक की जमकर धुनाई की और सीरीज में 712 रन ठोक दिए. वह भारत के सिर्फ दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने किसी भी टीम के खिलाफ खेली गई एक टेस्ट सीरीज में 700+ रन बनाए हैं. इससे पहले दो बार ऐसा दिग्गज सुनील गावस्कर कर चुके हैं. इस सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी के चर्चे तो रहे ही, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी से भी गदर मचाया. रोहित ने दो शतक सीरीज में जमाए. अब सीरीज जीतने के बाद रोहित ने अपने रिटायरमेंट को लेकर बयान दिया है.

संन्यास को लेकर बोले रोहित

धर्मशाला टेस्ट मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा, 'एक दिन, जब मैं जागूंगा और महसूस करूंगा कि मैं अच्छा नहीं हूं तो मैं तुरंत संन्यास ले लूंगा.' हालांकि, रोहित ने पिछले कुछ सालों में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने की बात कही. उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ वर्षों में मैं अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रहा हूं.' साउथ अफ्रीका के खिलाफ विदेशी धरती पर 2 मैचों की हुई टेस्ट सीरीज के बारे में बात करते हुए रोहित शर्मा ने कहा, 'हम आम तौर पर पहला टेस्ट हार जाते हैं और फिर हम दूसरे, तीसरे, चौथे टेस्ट में जीत हासिल करते हैं. इसलिए मुझे निराशा हुई कि हमने केवल 2 मैच खेले.' बता दें कि इस सीरीज को भारत 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था.

जीत पर बोले कप्तान

इंग्लैंड को 4-1 से रौंदने के बाद कप्तान रोहित ने कहा, 'जब आप इस तरह का टेस्ट जीतते हैं, तो सब कुछ सही होना चाहिए. किसी स्तर पर लोग आने वाले हैं और आगे भी आने वाले हैं, हम यह जानते हैं. इन लोगों के पास शायद अनुभव की कमी है, उन्होंने काफी क्रिकेट खेला है और मैं यहां खड़ा होकर देख सकता हूं कि इन लोगों ने दबाव में काफी अच्छा खेल दिखाया है. इसका श्रेय पूरी टीम को जाता है और यह देखकर अच्छा लगा.'

भारत ने तीन दिन में ही जीता मैच

धर्मशाला में हुआ सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच भारत ने तीन दिन के अंदर ही जीत लिया. टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की पहली पारी रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव के आगे मात्र 218 रन पर ही सिमट गई. इसके बाद भारत के टॉप ऑर्डर ने गेंदबाजों पर कहर बरपाते हुए 477 रन का स्कोर बना डाला. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शतक जड़े. वहीं, यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान और डेब्यू मैच खेल रहे देवदत्त पडिक्कल ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं. भारत को पहली पारी में 259 रन की बड़ी बढ़त मिली. इंग्लैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में भारत की बढ़त से ही पार नहीं पा सके और पूरी टीम 195 रन पर ढेर हो गई. अश्विन ने इस पारी में पंजा खोला और कुलदीप यादव-जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले.

Trending news