ODI World Cup: PAK अधिकारी 'बेवजह' ही दे रहे थे धमकी, ICC से तो वर्ल्ड कप के बहिष्कार पर ये कह आए रमीज
Advertisement

ODI World Cup: PAK अधिकारी 'बेवजह' ही दे रहे थे धमकी, ICC से तो वर्ल्ड कप के बहिष्कार पर ये कह आए रमीज

India vs Pakistan: पीसीबी चीफ रमीज राजा ने कहा था कि अगर भारत एशिया कप-2023 के लिए अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजेगा तो ये पड़ोसी मुल्क वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) का बहिष्कार करेगा. अब पता चला है कि उन्होंने भारत पर दबाव बनाने के मकसद से ये सब किया.

Pakistan Cricket Team (instagram)

PCB on Boycotting ODI World Cup 2023: भारत की मेजबानी में अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है. यह कुछ वक्त पहले ही काफी सुर्खियों में आ गया था, जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के मुखिया रमीज राजा ने इसका बहिष्कार करने की बात कही. हालांकि अब यह सामने आया है कि रमीज ने 'बेवजह' ही ऐसा किया था. वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) पर दबाव बनाना चाहते थे.  

दबाव बनाने को दी थी धमकी

पीसीबी ने आईसीसी अधिकारियों को बताया है कि उसने अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) से बहिष्कार की धमकी इस पड़ोसी देश को एशिया कप के लिए अपनी टीम भेजने का दबाव बनाने के लिए दी थी. पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने 50 ओवर के एशिया कप के 2023 सीजन की मेजबानी के अधिकार पाकिस्तान को दिए हैं. यह भारत में उसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले होगा.

जय शाह ने कर दिया था साफ

अक्टूबर में एसीसी अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि भारत अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा. उन्होंने कहा था कि इस टूर्नामेंट के किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने की योजना है, जिसके सितंबर में आयोजित होने की संभावना है. इसके बाद पीसीबी ने वर्ल्ड कप से हटने की धमकी दी लेकिन जानकारी के मुताबिक, पीसीबी चेयरमैन रमीज राजा ने आईसीसी अधिकारियों को बताया है कि बोर्ड ने भारत में वनडे वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम नहीं भेजने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया है.

पाकिस्तान के मेहमान थे ICC अधिकारी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ज्योफ अलार्डिस सहित आईसीसी के अधिकारी इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज देखने के लिए मेहमान के तौर पर पाकिस्तान में थे. इसकी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने पीटीआई से कहा, ‘रमीज ने ICC अधिकारियों को आश्वस्त किया कि पीसीबी ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम भारत नहीं भेजने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है, ना ही वह इतने बड़े टूर्नामेंट के बहिष्कार के पक्ष में हैं लेकिन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के चलते पीसीबी ने भारतीय बोर्ड पर एशिया कप के लिए अपनी टीम भेजने का दबाव बनाया था.’

2025 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी

रमीज ने आईसीसी अधिकारियों को यह भी कहा कि भारत के पाकिस्तान की यात्रा नहीं कर पाने के कारण पीसीबी देश से 2025 चैंपियंस ट्रॉफी हटाए जाने को भी स्वीकार नहीं करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, ‘रमीज ने आईसीसी अधिकारियों को यह भी याद दिलाया कि कार्यकारी बोर्ड (जिसमें भारत भी शामिल है) ने चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान को दिया था. इसलिए टूर्नामेंट के कार्यक्रम को लेकर कोई संदेह नहीं होना चाहिए.’ (Input: PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news