PAK vs SA : साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के अरमानों को धोया, 1 विकेट से हराकर PAK का WC से पुलिंदा बांधा!
Advertisement

PAK vs SA : साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के अरमानों को धोया, 1 विकेट से हराकर PAK का WC से पुलिंदा बांधा!

World Cup : साउथ अफ्रीका ने शुक्रवार को वनडे वर्ल्ड कप में रोमांचक अंदाज में जीत दर्ज की. उसने चेन्नई में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को 1 विकेट से मात दी. इस हार के साथ ही पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना अगर-मगर के फेर में फंस गया है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की पारी 46.4 ओवर में 270 रन पर सिमट गई. साउथ अफ्रीकी टीम ने 47.2 ओवर में 9 विकेट खोकर जीत हासिल की.

PAK vs SA : साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के अरमानों को धोया, 1 विकेट से हराकर PAK का WC से पुलिंदा बांधा!

PAK vs SA, World Cup : चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) के मुकाबले में रोमांचक अंदाज में हराया. इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की पारी 46.4 ओवर में 270 रन पर सिमट गई. इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम ने 47.2 ओवर में 9 विकेट खोकर जीत हासिल की. इस हार के साथ पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना अगर-मगर के फेर में फंस गया है. पाकिस्तान को लगातार चौथी हार झेलनी पड़ी. वहीं, साउथ अफ्रीका ने 5वीं जीत दर्ज की और ये टीम अब टॉप पर पहुंच गई है.

मार्कराम ने जमाया रंग

साउथ अफ्रीका को पहला झटका क्विंटन डि कॉक (24) के रूप में लगा, जिन्हें शाहीन अफरीदी ने मोहम्मद वसीम जूनियर के हाथों कैच कराया. इसके बाद कप्तान तेंबा बावुमा (28) को वसीम ने सऊद शकील के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखा दी. फिर ऐडन मार्कराम ने एक छोर थामे रखा. उन्होंने रासी वैन डेर डुसेन (21) के साथ तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी भी की. मार्कराम 91 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें उसामा मीर ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया. मार्कराम ने 93 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के जड़े. साउथ अफ्रीका का 7वां विकेट 250 के स्कोर पर गिरा.

270 पर सिमटा पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 46.4 ओवर में 270 रन पर आउट हो गई. पाकिस्तान की तरफ से सऊद शकील ने 52 और कप्तान बाबर आजम ने 50 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तबरेज शम्सी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. मार्को यानसेन ने 3 विकेट झटके जबकि गेराल्ड कोएत्जी को 2 विकेट मिले.

बाबर आजम 50 रन बनाकर आउट

पाकिस्तान की आधी टीम 141 के स्कोर तक पवेलियन लौट गई. कप्तान बाबर आजम 50 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 65 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा. बाबर को तबरेज शम्सी की गेंद पर क्विंटन डि कॉक ने कैच किया. मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन बावुमा ने डि कॉक के कहने पर रिव्यू लिया जो सफल रहा. 

पाकिस्तान को चौथा झटका

इफ्तिखार अहमद 21 रन बनाकर आउट हो गए, पाकिस्तान को चौथा झटका 129 के स्कोर पर लगा. इफ्तिखार ने 31 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का जड़ा, जिन्हें तबरेज शम्सी ने पवेलियन भेजा.

रिजवान 31 रन बनाकर आउट

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 31 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें गेराल्ड कोएत्जी ने विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच कराया. रिजवान ने 27 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाए. बाबर और रिजवान के बीच तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. 

38 रन तक गिरे 2 विकेट

पाकिस्तान की शुरुआत खास नहीं रही और उसने 38 रन तक अपने 2 विकेट गंवा दिए. पारी के 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर अब्दुल्ला शफीक (9) को मार्को यानसेन ने लुंगी गिडी के हाथों कैच कराया. फिर इमाम उल हक (12) को यानसेन ने 7वें ओवर में चलता किया. 

पाकिस्तान ने जीता टॉस

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उन्होंने टीम में 2 बदलाव किए. हसन अली बीमार हैं तो उनकी जगह वसीम जूनियर को मौका मिला है. मोहम्मद नवाज की वापसी हुई है, वह उसामा मीर की जगह उतरे. वहीं, साउथ अफ्रीकी टीम में 3 बदलाव हुए. तेंबा बावुमा, तबरेज शम्सी और लुंगी गिडी की वापसी हुई है. रीजा हेंड्रिक्स, कागिसो रबाडा और लिजाड विलियम्स बाहर हैं.

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग-11) : क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और लुंगी गिडी.

पाकिस्तान (प्लेइंग-11) : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रऊफ.

Trending news