T20 World Cup: भारत की महिला क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया
Advertisement

T20 World Cup: भारत की महिला क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया

IND vs AUS Live Score : केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल मैच में हरा दिया और आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) में उसका सफर भी थम गया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 172 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम 8 विकेट पर 167 रन बना सकी.

ind vs aus live

Women's T20 World Cup Semifinal, IND vs AUS: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) के सेमीफाइनल मैच में 5 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी. केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बेथ मूनी (54) के बाद कप्तान मेग लैनिंग ने कमाल की पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 172 रन बनाए. भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट पर 167 रन बना सकी.

28 रन तक गिरे भारत के 3 विकेट

भारतीय टीम के 3 विकेट महज 28 तक गिर गए. शेफाली वर्मा 9, स्मृति मंधाना 2 जबकि यास्तिका भाटिया 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. जेमिमा को डार्सी ब्राउन ने पवेलियन भेजा जिससे टीम का स्कोर 10.2 ओवर में 4 विकेट पर 97 रन हो गया. जेमिमा ने 24 गेंदों पर 6 चौके लगाते हुए 43 रन बनाए.

भारत को मिला 173 रनों का लक्ष्य

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 172 रन बनाए. टीम के लिए सबसे ज्यादा 54 रन ओपनर बेथ मूनी ने जोड़े. उन्होंने 37 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का जड़ा. कप्तान मेग लैनिंग ने 34 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 2 छक्के जड़े. एश्ले गार्डनर ने 18 गेंदों पर 5 चौके लगाते हुए 31 रन बनाए. भारत के लिए शिखा पांडे ने 2 विकेट लिए जबकि दीप्ति शर्मा और राधा यादव को 1-1 विकेट मिला. पिछले वर्ल्ड कप यानी 2020 में दोनों टीमों की भिड़ंत फाइनल में हुई थी लेकिन इस बार दोनों का सामना सेमीफाइनल में हो रहा है. 

मूनी ने बनाए 54 रन 

ओपनर बेथ मूनी ने 37 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 54 रनों का योगदान दिया. उन्होंने 145 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्हें शिखा पांडे ने शेफाली वर्मा के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट 88 के टीम स्कोर पर गिरा.

हीली और मूनी की अर्धशतकीय साझेदारी

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के लिए एलिसा हीली और बेथ मूनी ने 52 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. हीली को पारी के 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर राधा यादव ने शिकार बनाया जिन्हें ऋचा घोष ने स्टंप आउट किया. उन्होंने 26 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 25 रन बनाए.

इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11: एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), एशले गार्डनर, एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्रा, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन,  मेगन शट और डार्सी ब्राउन.

टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के लिए भारत की प्लेइंग-11: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, यस्तिका भाटिया, स्नेह राणा, शिखा पांडे, राधा यादव और रेणुका ठाकुर.

भारतीय टीम का दमदार प्रदर्शन

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में खेल रही भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के मौजूदा एडिशन में अच्छा खेल दिखाया है. उसने ग्रुप चरण में 4 में से केवल एक मैच हारा. वहीं, मेग लैनिंग की कप्तानी वाली टीम ने ग्रुप स्टेज के अपने चारों मैच जीते और शान से सेमीफाइनल में एंट्री मारी. भारतीय टीम को एकमात्र हार इंग्लैंड के खिलाफ मिली.

सबसे सफल टीम है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया इस टी20 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है. महिला टी20 विश्व कप का यह आठवां एडिशन है. पहली बार 2009 में महिलाओं के लिए टी20 वर्ल्ड कप आयोजित किया गया था. इससे पहले आयोजित 7 टी20 वर्ल्ड कप में से 6 बार ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंची है. उसने सबसे ज्यादा पांच बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news