IND vs SA: गावस्कर ने अफ्रीकी कप्तान को जमकर लगाई लताड़, अपने इस बयान से जले पर छिड़का नमक
Advertisement

IND vs SA: गावस्कर ने अफ्रीकी कप्तान को जमकर लगाई लताड़, अपने इस बयान से जले पर छिड़का नमक

Sunil Gavaskar Statement​: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के समय अपने न्यूनतम स्कोर महज 55 रन पर आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले से पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर हैरान रह गए. 

IND vs SA: गावस्कर ने अफ्रीकी कप्तान को जमकर लगाई लताड़, अपने इस बयान से जले पर छिड़का नमक

IND vs SA 2nd Test: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के समय अपने न्यूनतम स्कोर महज 55 रन पर आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले से पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर हैरान रह गए. केपटाउन के न्यूलैंड्स स्थल पर घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में एक अप्रत्याशित मोड़ आया जब डीन एल्गर की कप्तानी वाली घरेलू टीम को एक मजबूत भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना पड़ा.

गावस्कर ने अफ्रीकी कप्तान को जमकर लगाई लताड़

टेस्ट में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की पिछली सबसे कम पारी 2015 में नागपुर में 79 रन थी. घरेलू मैदान पर 2018 में उसी न्यूलैंड्स स्थल पर यह 130 रन थी. सुनील गावस्कर ने दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले पर हैरानी जताते हुए भारतीय टीम के मनोवैज्ञानिक पहलू पर प्रकाश डाला. पिछली पारी में हार और खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन का सामना करने के बाद, गावस्कर ने सुझाव दिया कि नई पिच पर पहले बल्लेबाजी करने से भारत बैकफुट पर आ जाता. उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका पहले गेंदबाजी चुनकर इस कमजोरी का फायदा उठा सकता था, खासकर उनकी मजबूत तेज गेंदबाजी लाइनअप को देखते हुए.

अपने इस बयान से जले पर छिड़का नमक

सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा, 'ठीक है, मैं आपको बताता हूं कि जो कुछ हुआ उससे मैं थोड़ा आश्चर्यचकित था, क्योंकि कई बार कप्तान और कोच इस बात पर समझौता कर लेते हैं कि पिच कैसी होगी. मुझे लगता है कि आपको भारतीय टीम के मनोविज्ञान पर भी गौर करना होगा, तीन दिन में हारने के बाद, दूसरी पारी में इतनी खराब बल्लेबाजी करने के बाद और नई पिच पर पहले बल्लेबाजी करना थोड़ा रक्षात्मक होता.'

मोहम्मद सिराज ने पहले दिन मचाया गदर 

सुनील गावस्कर ने कहा, 'और मैंने सोचा है कि दक्षिण अफ़्रीकी अपने लाइनअप में मौजूद तेज गेंदबाजों के साथ इस तथ्य का फायदा उठा सकते हैं कि उन्होंने बीच में कोई क्रिकेट नहीं खेला है और इसलिए उन्हें शामिल किया जा सकता है.' पहले दिन के स्टार मोहम्मद सिराज रहे, जिन्होंने सिर्फ 15 रन देकर छह विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. जीवंत पिच का फायदा उठाते हुए, सिराज ने भारत की अगुवाई की और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त कर दिया.

मेलबर्न टेस्ट की तुलना की

कप्तान डीन एल्गर, जिन्होंने पहले पिच को कुछ आश्चर्यों के साथ पेचीदा बताया था, ने अपनी टीम को दोनों परिस्थितियों के दबाव और कुछ संदिग्ध शॉट विकल्पों के कारण ढहते देखा. गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी पिछली घटना की तुलना की, जहां उन्होंने भारत को 36 रन पर आउट कर दिया था और मेलबर्न में बाद के टेस्ट में घास वाली पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. हालांकि, यह निर्णय उल्टा पड़ गया क्योंकि भारत ऑस्ट्रेलिया को 190 रन पर आउट करने में सफल रहा और मैच पर कब्जा कर लिया. गावस्कर ने कहा कि एल्गर इस उदाहरण से सीख सकते थे और भारत की अस्थायी बल्लेबाजी लाइनअप को बल्लेबाजी के लिए उतारकर उन पर दबाव बना सकते थे.

ऑस्ट्रेलिया में भी दो साल पहले कुछ ऐसा ही हुआ था

गावस्कर ने कहा, 'दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 36 रन पर आउट कर दिया था. अगला टेस्ट मेलबर्न में खेला गया, जहां पिच पर घास एडिलेड की तुलना में तीन मिलीमीटर अधिक थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की. भारत ने उन्हें 190 रन पर आउट कर खेल में वापसी की और वे दूसरे दिन बल्लेबाजी करने आए. यहां, यह दूसरा दिन नहीं है. पिच काफी हद तक आसान हो गई थी, इसलिए मनोविज्ञान रहा होगा. मेरा मतलब है, अगर मैं कप्तान होता, तो मैंने कहा होता कि नहीं, मैं कोशिश करूंगा और इस तथ्य का फायदा उठाऊंगा कि वे निश्चित नहीं हैं कि मैं भारत को बल्लेबाजी के लिए उतारूंगा.' (IANS से इनपुट)

Trending news