IPL 2024: 'MI के पास सब था लेकिन..' कैसे मुंबई ने रोहित को बनाया कप्तान, फिर झाड़ा पल्ला? कुंबले ने खोला राज
Advertisement

IPL 2024: 'MI के पास सब था लेकिन..' कैसे मुंबई ने रोहित को बनाया कप्तान, फिर झाड़ा पल्ला? कुंबले ने खोला राज

Rohit Sharma: आईपीएल 2024 से पहले रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की कप्तानी को लेकर काफी चर्चा में रहे. मुंबई ने 17वें सीजन से पहले रोहित से पल्ला झाड़कर हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौंप दी. आखिर कैसे हिटमैन को मुंबई ने कप्तानी सौंपी है इसका राज अनिल कुंबले ने खोल दिया है. 

 

Rohit Sharma (Rohit X)

Mumbai Indians: रोहित शर्मा, जिन्हें फैंस और कई दिग्गज धोनी के बाद टीम इंडिया का सबसे शानदार कप्तान मानते हैं. रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को खिताबी जीत दर्ज कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने बतौर कप्तान टीम को फाइनल तक बिना हारे पहुंचा दिया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के हाथ से जीत छीन ली थी. रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान थे, लेकिन इस हार का असर उस कप्तानी पर देखने को मिला. आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले मुंबई ने गुजरात के साथ सबसे बड़ी डील की और रोहित से पल्ला झाड़ हार्दिक पांड्या को कप्तान चुना था. जिसके बाद टीम को काफी आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा. अब रोहित शर्मा की मुंबई की कप्तानी को लेकर अनिल कुंबले ने राज खोला है.

कैसे रोहित को मिली कप्तानी? 

वह साल 2013 था जब रोहित शर्मा ने मुंबई की कमान संभाली और इसके बाद गुच्छों में ट्रॉफियां दिलाई. उस दौरान अनिल कुंबले मेंटोर और जॉन राइट टीम के हेड कोच के रूप में कार्यरत थे. जियो सिनेमा आईपीएल एक्सपर्ट पर बताया, '2013 तक मुंबई के पास सबकुछ था लेकिन 
टीम ने एक भी ट्रॉफी नहीं जीती थी. जब मैं, जॉन राइट और मालिक बैठे तो हमने विचार किया कि टीम को एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो जिम्मा उठा सके. पोटिंग की फॉर्म पर प्रभाव पड़ा और मुंबई शुरुआती मैचों में नहीं जीत रही थी. हम कोलकाता में थे और फिर यह फैसला लेना पड़ा. जॉन राइट और मैंने रोहित से बात की कि क्या वे टीम की कप्तानी करना चाहेंगे. उन्होंने कहा, हां बिल्कुल. रोहित ने नर्वस नहीं थे और तुरंत फैसला किया.'

रोहित ने MI को दिलाई 5 ट्रॉफी

रोहित द्वारा टीम की कप्तानी संभालने के बाद मुंबई ने गुच्छों में ट्रॉफियां जीती. पिछले 10 साल में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने 5 ट्रॉफी अपने नाम की है. हालांकि, पिछले तीन साल टीम के लिए बहुत अच्छे साबित नहीं हुए. आखिरी बार मुंबई ने साल 2020 में फाइनल में दिल्ली को मात देकर खिताबी जीत दर्ज की थी. मुंबई के नाम अभी तक 5 ट्रॉफियां हैं जो रोहित शर्मा की कप्तानी में आई हैं. 

हार्दिक पांड्या संभालेंगे टीम की कमान

IPL 2024 का आगाज 22 मार्च से हो रहा है. इस बार मुंबई की टीम ने बड़ा फैसला किया और हार्दिक पांड्या पर दांव खेला है. हार्दिक पहले भी मुंबई की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने 2022 में बतौर कप्तान गुजरात को खिताबी जीत दिलाई थी और पिछले सीजन में भी गुजरात को फाइनल तक पहुंचा दिया था. पिछले 10 साल में रोहित शर्मा मुंबई में बतौर बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे जबकि टीम की कमान हार्दिक के हाथों में होगी.

Trending news